Friday , February 23 2018

पुर्तगाल और स्पेन के दरमियान आज पहला सेमीफाइनल

फ़्रांस को शिकस्त देते हुए यूरो 2012 के सेमीफाइनल में रसाई ( पहुँच) हासिल करने वाली स्पेनी फुटबॉल टीम कल यहां खेले जाने वाले टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में पुर्तगाल के ख़िलाफ़ मसह बिकती (मुकाबले के/COMPETITIVE/प्रतिस्पर्धापूर्ण ) खेल की उम

फ़्रांस को शिकस्त देते हुए यूरो 2012 के सेमीफाइनल में रसाई ( पहुँच) हासिल करने वाली स्पेनी फुटबॉल टीम कल यहां खेले जाने वाले टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में पुर्तगाल के ख़िलाफ़ मसह बिकती (मुकाबले के/COMPETITIVE/प्रतिस्पर्धापूर्ण ) खेल की उम्मीद करती है, हालाँकि इस ने अपने गुज़श्ता मुक़ाबला में पुर्तगाल को 4-0 से शिकस्त दी है।

कल खेले जाने वाले पहले सेमीफाइनल में जब स्पेन और पुर्तगाल मद्द-ए-मुक़ाबिल होंगी तो स्पेन को सबक़त (बढत) हासिल रहेगी, जैसा कि दोनों टीमों के दरमियान 37 मुक़ाबलों में सिर्फ 9 मर्तबा स्पेन को अपनी हरीफ़ ( प्रतिद्वंद्वी) के ख़िलाफ़ शिकस्त बर्दाश्त करनी पड़ी।

इलावा अज़ीं 2010वर्ल्ड कप जो कि जुनूबी अफ्रीका में खेला गया था, वहां भी स्पेन ने पुर्तगाल को 1-0 से शिकस्त देते हुए टूर्नामेंट की क़तई 16 टीमों में जगह बनाई थी। बादअज़ां पुर्तगाल ने अंदरून पाँच माह इस शिकस्त का शानदार बदला लेते हुए लेज़बन में खेले गए मुक़ाबला में यूरोपियन चैम्पियन को 4 गोल के फ़र्क़ से शिकस्त दी थी, जोकि स्पेन के लिए इस के 47 साला तारीख की शर्मनाक शिकस्त रही।

पुर्तगाल में 9 उसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो की स्पेन के लिए मुश्किलात पैदा कर सकते हैं, जिस की क़ियादत आलमी शौहरत याफ़ता फुटबाल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनालडो कर रहे हैं। 27 साला रोनालडो टूर्नामेंट के दौरान शानदार फ़ार्म का मुज़ाहरा ( प्रदर्शन) कर रहे हैं। नीदरलैंड और चेक जमहूरीया के ख़िलाफ़ उन के मुज़ाहिरे टीम को फ़ुतूहात दिलाने वाले रहे।

इन मुज़ाहिरों के ज़रीया रोनालडो बड़े टूर्नामेंट्स में अपनी मौजूदगी का एहसास दिला रहे हैं। लिहाज़ा कल खेले जाने वाले पहले सेमीफाइनल में रोनालडो को रोकना स्पेन के लिए काफ़ी अहम होगा। रोनालडो के इलावा पुर्तगाल में नानी, राउल मेरीलेस, जाउमोटेनो और दीगर ( अन्य) काबिल-ए-ज़िकर हैं। पुर्तगाल के ख़िलाफ़ खेले जाने वाले मुक़ाबला के ज़िमन में स्पेन के सम्यक फ़ेबरेगास ने कहा कि पुर्तगाल यक़ीनन एक सख़्त हरीफ़ (प्रतिद्वंद्वी) है, हालाँकि स्पेन ने हफ़्ता को फ़्रांस के ख़िलाफ़ 2-0 की कामयाबी हासिल की है।

इन का कहना है कि पुर्तगाल बहैसियत टीम सख़्त हरीफ़ ( प्रतिद्वंद्वी) होने के इलावा इस में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जोकि इन्फ़िरादी ( व्यक़्तीगत) तौर पर बेहतर मुज़ाहिरे ( प्रदर्शन) के ज़रीया टीम की कामयाबी में कलीदी रोल अदा कर सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT