पुलवामा आतंकी हमला- भारत ने पाकिस्तान से अपने उच्चायुक्त को बुलाया

पुलवामा आतंकी हमला- भारत ने पाकिस्तान से अपने उच्चायुक्त को बुलाया

पुलवामा आतंकी हमले को लेकर लगातार बैठकों और फैसलों का दौर जारी है। भारत सरकार का रुख बेहद सख्त है और कई बड़े फैसले लेने की तैयारी हो रही है। इसी के तहत पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया को दिल्ली बुलाया गया है। गुरुवार को हुए पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर इसे बड़ा कदम माना जा रहा है।

पाकिस्तान को भारत ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आंतकी हमले के बाद सख्त कूटनीतिक संदेश देने की रणनीति तैयार की है। इस क्रम में शुक्रवार को सुरक्षा मामलों की कैबिनेट बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में भारत के तेवर काफी सख्त थे। बताते हैं पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया को दिल्ली बुलाया जा रहा है। अजय बिसारिया से विदेश मंत्री परामर्श करेंगे और इसके बाद उनके माध्यम से पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को सख्त संदेश दिया जा सकता है।

भारत ने पाकिस्तान को दिया गया सर्वाधिक वरीयता वाले राष्ट्र का दर्जा वापस ले लिया और विदेश सचिव विजय गोखले ने पाकिस्तान के भारत में उच्चायुक्त सोहेल मोहम्मद को तलब करके उन्हें जोरदार फटकार लगाई है। विदेश सचिव ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त से वहां की जमीन से चल रहे आतंकी संगठनों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की मांग की।

नई दिल्ली ने पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान की जमीन से चल रहे आतंकी संगठन पर मढऩे के साथ-साथ इसे जी 5+1 देशों के समूह में उठाने का निर्णय लिया है। संयुक्त राष्ट्र संघ में भी पाकिस्तान को घेरने की कोशिश होगी और एक बार फिर नई दिल्ली पाकिस्तान के आतंकी संगठनों के खिलाफ उन्हें प्रतिबंधित करने से लेकर सख्त कार्रवाई की मांग करेगा।

Top Stories