Wednesday , December 13 2017

पुलिस इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के घर पर भ्रष्टाचार की कर रही है जांच

Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu attends the weekly cabinet meeting in Jerusalem January 31, 2016. REUTERS/Amir Cohen

भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के तहत पुलिस इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू के आधिकारिक आवास पर आ गई है।

जासूसों ने पहले उनसे प्रश्न कर दावा किया है कि वे हॉलीवुड और व्यापारिक आंकड़ों से उपहार प्राप्त करते हैं।

एक अलग जांच एक प्रमुख इज़राइली अखबार के प्रकाशक के साथ गुप्त बातचीत में लग रही है जिसमें इज़राइली नेता ने नेतान्याहू के एक मुफ़्त समर्थक में दोबारा रिएनिंग के बदले में सकारात्मक कवरेज का अनुरोध किया था।

इजरायल मीडिया के अनुसार, पुलिस ने रविवार को छः बार नेतन्याहू से पूछताछ की थी। एक पुलिस प्रवक्ता ने रिपोर्ट की पुष्टि करने से इनकार कर दिया।

इज़राइली नेता के खिलाफ कोई आरोप नहीं लगाया गया है, जिन्होंने बार-बार किसी भी तरह की ग़लती से इनकार कर दिया है और उसके खिलाफ एक शत्रुतापूर्ण मीडिया द्वारा एक डायन शिकार का आरोप लगाया है।

इस घोटाले ने अभी तक अपने आठ साल के नियम को ख़तरे में लाया है, लेकिन अपनी सार्वजनिक स्वीकृति रेटिंग को नुकसान पहुंचाया है।

जांचकर्ता रविवार को दोपहर के बाद नेतन्याहू के आधिकारिक आवास पर पहुंचे और सुरक्षा द्वार के पीछे गायब हो गए।

इज़राइली मीडिया ने इस हफ्ते रिपोर्ट किया था कि पुलिस का मानना है कि धनी व्यापारियों के हजारों शेकड़ों के उपहारों को स्वीकार करने के लिए प्रधानमंत्री को रिश्वत लेने के लिए पर्याप्त सबूत दिए जाने का अनुमान है।

कथित दाताओं में अरबपति फिल्म निर्माता अरनान मिल्चन शामिल हैं, जिन्होंने कथित रूप से सिगार और शैंपेन को सात से आठ साल की अवधि में प्रधानमंत्री को सौंप दिया था। बदले में, नेतनयाहू ने दावा किया कि अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी को अमेरिकी अमरीका के वीजा के अधिग्रहण के लिए मिल्कर की बोली पर पैरवी करने का दावा किया गया है।

एक अलग मामले में, इजरायल की नेता की पत्नी, सारा नेतनयाहू, सार्वजनिक निधियों का कथित दुरुपयोग होने पर एक परीक्षण का सामना कर रही हैं। उस पर आरोप लगाया गया है कि प्रधानमंत्री के फर्निचर के लिए आधिकारिक निवास और जोड़ी के निजी घर में सुधार के लिए अलग-अलग सेट किए गए धन का इस्तेमाल किया जाए, अन्य अपराधों के अलावा।

पुलिस ने इस महीने के शुरू में कहा था कि प्रधानमंत्री के एक शीर्ष विश्वासपात्र पर जर्मनी के साथ $ 2bn (£ 1.5bn) पनडुब्बी सौदे की एक अलग जांच के तहत पूछताछ की गई थी।

TOPPOPULARRECENT