पुस्तक प्रेमियों में दिल्ली पहले स्थान पर

पुस्तक प्रेमियों में दिल्ली पहले स्थान पर

दिल्ली के पुस्तक प्रेमियों के लिए यह उत्सव मौसम काफी रौचक होने वाला है। अमेज़न इंडिया द्वारा कराया गया अध्ययन प्रचलन सर्वे में हमारे देश की राजधानी पिछले चार साल से लगातार सबसे ज़्यादा पुस्तक पढ़ने वालों में पहले स्थान पर रही है। जबकि बैंगलोर को दूसरा और मुम्बई को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

अमेज़न द्वारा की गयी सालाना अध्यन प्रचलन रिपोर्ट 2016 के अनुसार करनाल, वड़ोदरा और पटना कोयम्बटूर, विशाखापट्नम और लखनऊ जैसे शहरों से ज़्यादा किताबो की बिक्री का रिकॉर्ड बना कर इस बार टॉप 20 की सूची में शामिल हो गए है।

चेतन भगत की नावेल वन इंडियन गर्ल इस बार सबसे ज़्यादा बिकने वाली किताब के रूप में उभर कर सामने आयी है। जबकि जेके रोलिंग की हैरी पॉटर और कर्सड चाइल्ड पार्ट-1,2 दूसरे स्थान पर रही। वही नार्मन लेविस की परीक्षा तैयारी की किताब वर्ड पावर मेड इजी तीसरे स्थान पर रही तो रोबिन शर्मा की हू विल क्राई व्हेन यु डाई चौथे स्थान पर रही।

सुदीप नागरकर की किताब शी स्वाइप्ड राईट इनटू माई हार्ट ने सबसे ज़्यादा वोट प्राप्त की है जबकि वोट प्राप्त करने में सवी शर्मा की किताब एवरीवन हेज ए स्टोरी दूसरे स्थान पर रही। जेफरी आर्चर की कॉमेथ द ऑवर ने अंतर्राष्ट्रीय फिक्शन किताब के वर्ग में जीत हासिल की। हिंदी किताबो की अगर बात की जाए तो सुरेंद्र मोहन पाठक की मुझसे बुरा कोई नहीं पहले स्थान पर रही।

बिज़नेस में अगर देखा जाए तो रुचिर शर्मा की द राइज एंड फॉल ऑफ़ नेशन्स ने जीत हासिल की। जबकि इमरान हाशमी और बिलाल सिद्दीक़ी की ‘द किस’ जीवनी में पहले स्थान पर रही। अमेज़न इंडिया के डायरेक्टर नूर पटेल ने कहा कि हम यानी अमेज़न.इन पूरी तरह से अपने ग्राहकों के लिए बेहतरीन और विभिन्न किस्म की किताबें विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध कराने को पूरी तरह से समर्पित हैं।

Top Stories