पूरी दिल्ली में शुरू होगी बाइक एंबुलेंस सेवा, यह है बाइक एंबुलेंस की खासियत

पूरी दिल्ली में शुरू होगी बाइक एंबुलेंस सेवा, यह है बाइक एंबुलेंस की खासियत

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल बाइक एंबुलेंस सेवा को विस्तार देने जा रहे हैं। जिससे दिल्ली की तंग गलियों में रह रहे लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

फरवरी में इसे 16 बाइक के साथ पूर्वी दिल्ली के लिए प्रायोगिक तौर पर शुरु किया गया था। जिसके बेहद सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। यह सेवा भीड़भाड़ वाले इलाके में अस्पताल ले जाने से पूर्व पीड़ित को त्वरित चिकित्सा प्रदान कर रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे खुशी है कि तंग गलियों में रहने वाले मरीजों को भी अब बाइक एंबुलेंस के जरिए स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं।

दिल्ली की अनाधिकृत कालोनियों में साठ फीसद जनता रहती है। ज्यादातर संकरी गलियां इन्हीं कालोनियों में हैं। मुझे इस बात को लेकर बेहद चिंता थी कि इन कालोनियों में रहने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा कैसे दी जाए। इसी को ध्यान में रखकर बाइक एंबुलेंस सेवा लाई गई। पूर्वी दिल्ली के इसे प्रायोजित तौर पर चलाया गया। जिसके बेहतर परिणाम आए। इसी कारण अब इसे पूरी दिल्ली में लागू करने की प्लानिंग चल रही है। – अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री दिल्ली

यह है बाइक एंबुलेंस की खासियत

–तंग गलियों और ज्यादा ट्रैफिक वाले इलाकों और जेजे क्लस्टर में जाकर जाकर सेवा देगी।

— कम से कम समय में घटना स्थल तक पहुंचना संभव होगा।

— बेसिक प्राइमरी केयर प्रदान करना ताकि इमरजेंसी में अंगों को नुकसान न हो।

— एंबुलेंस के आने तक रोगी को स्टैबलाइज करने में मदद करेगी।

एंबुलेंस में यह सुविधाएं हैं मौजूद

— पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर

— फर्स्ट एड किट और ड्रेसिंग सामग्री

— एयर स्प्लिंट

— फोल्डेबल ट्रांसफर शीट

–ग्लूकोमीटर

— पल्स ऑक्सीमीटर

— पोर्टेबल मैन्यूअल सक्शन मशीन

— जीपीएस डिवाइस

— कम्यूनिकेशन डिवाइस

– हार्ट अटैक चेकिंग मशीन

तीन माह में बची सात सौ जानें

बाइक एंबुलेंस सेवा की वजह से पूर्वी दिल्ली में तीन माह में सात सौ लोगों की जान बचाई गई। इस सेवा की वजह से लोगों को तत्काल मेडिकल सहायता मिल गई।

Top Stories