Monday , December 18 2017

पृथ्वी अब 600 वर्षों में ‘आग की गेंद’ बन सकती है: हॉकिंग

बीजिंग: ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने चेतावनी दी है कि मानव जाति की आबादी बढ़ती जनसंख्या के रूप में पृथ्वी पर नाश हो जाएगी और बड़े पैमाने पर बिजली की खपत 600 से कम वर्षों में ग्रह को एक जलती हुई आग का गोला में बदल देगी।

हॉकिंग ने कहा कि हमारी प्रजातियों के लाखों सालों तक अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए, मनुष्यों को “हिम्मत से जाना चाहिए, जहां पहले कोई नहीं गया है,” हॉकिंग ने कहा।

जनसंख्या बढ़ने की वजह से हमारे ग्रह ऊर्जा की खपत के कारण आग की एक गेंद में बदल जाएंगे, दुनिया के प्रसिद्ध वैज्ञानिक ने बीजिंग में टेनन्ट शिखर सम्मेलन में एक वीडियो उपस्थिति में कहा।

हॉकिंग ने निवेशकों से अपील की कि सौर मंडल के बाहर सबसे नज़दीकी स्टार की यात्रा करने की उनकी योजनाओं को वापस करने के लिए, यह आशा है कि एक रहने योग्य ग्रह की परिक्रमा हो सकती है।

अल्फा सेंटाउरी हमारे सौर मंडल के निकटतम सितारों में से एक है, जो चार अरब प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह ग्रहों की मेजबानी कर सकता है जो जीवन को बढ़ावा दे सकता है, जैसे पृथ्वी

हॉकिंग ब्रेकथ्रू स्टारशॉट का समर्थन कर रहे है, यह एक छोटे से विमान का उपयोग करके दो दशकों के भीतर इस प्रणाली तक पहुंचने का एक उद्यम है जो प्रकाश की गति पर यात्रा कर सकता है।

हॉकिंग ने कहा, “ऐसा सिस्टम एक घंटे से भी कम समय में मंगल ग्रह तक पहुंच सकता है या कुछ दिनों में प्लूटो तक पहुंच सकता है, केवल एक सप्ताह के अंतराल में मल्लाह के पास जाता है और सिर्फ 20 वर्षों में अल्फा सेंटॉरी पहुंचता है,” हॉकिंग ने कहा।

TOPPOPULARRECENT