Monday , December 11 2017

‘पॉक्सो ई-बॉक्स’: अब बच्चे कर सकते हैं यौन उत्पीड़न की सीधे शिकायत

नई दिल्ली: दशकों से देश के बच्चों को ज़िन्दगी में ज़हर घोलने वाले अपराध, ‘यौन उत्पीड़न’ की बढ़ती घटनाओं के बीच राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग एक नयी पहल कर ‘पॉक्सो ई-बॉक्स’ नाम की एक सर्विस शुरू की है। इस सर्विस जिसके जरिए पीड़ित बच्चों को अपनी शिकायत आयोग तक पहुंचाने के लिए किसी की मदद लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी और वो अपनी शिकायत सीधे आयोग तक पहुंचा सकेंगे।

इसके लिए आयोग ने अपनी वेबसाइट पर ‘पॉक्सो ई-बॉक्स’ नाम से एक विंडो शुरू की है जहां जाकर पीड़ित बच्चे उत्पीडन संबंधी शिकायत बड़े ही आसान तरीके से दर्ज करा सकते हैं। इन शिकायतों के मिलने के बाद आयोग की तरफ से बाल यौन उत्पीड़न विरोधी कानून- ‘पॉक्सो’ के तहत कार्रवाई की जाएगी।

आयोग के अधिकारियों का कहना है कि इस ई-बॉक्स की शुरूआत इस मकसद के साथ की गई है कि बच्चे घर, स्कूल या किसी दूसरी जगह इंटरनेट के माध्यम से महज कुछ मिनट के अंदर अपनी शिकायत दर्ज करा पाएं।’’ अधिकारियों का कहना है: ‘‘हमने ई-बॉक्स के स्तर पर आने वाली शिकायतों पर आगे की कार्रवाई के लिए आयोग में टीम का गठन किया है। एक बार शिकायत मिलने के बाद हमारी टीम अपने स्तर पर शिकायत की छानबीन करती है और फिर संबंधित प्रशासन के जरिए कार्रवाई करती है।’’

TOPPOPULARRECENT