Wednesday , December 13 2017

पोप फ्रांसिस 14 जनवरी को करेंगे फिलीस्तीनी राष्ट्रपति से मुलाकात

वेटिकन सिटी: रोमन कैथोलिक चर्च ने घोषणा की है कि पोप फ्रांसिस शनिवार को फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात करेंगे। चर्च ने इस बात की पुष्टि परोक्ष रूप से मीडिया कवरेज के लिए अपने घोषणा के दौरान की।

यह तीसरी बार है जब पोप फ्रांसिस और राष्ट्रपति अब्बास मुलाकात करेंगे। इससे पहले साल 2014 में अब्बास ने पोप से मुलाकात की थी। उससे पहले 2015 में फिलीस्तीनी नेता और पोप की मुलाकात एक केननिज़ैषण समारोह दौरान हुई थी।

साल 2015 में ही होली सी और फिलिस्तीन के बीच संबंधों प्रगाड़ हुए थे। उसी दौरान वेटिकन में एक फिलिस्तीनी दूतावास की स्थापना के समझौते पर भी हस्ताक्षर हुए थे। उसके बाद इजराइल की तरफ से इसको लेकर नराजगी व्यक्त की गई थी।

इजराइल ने इसके बाद फिलीस्तीन को एक राज्य की मान्यता देने पर नराजगी जताई था। मई 2015 बाद पोप और यहूदी राज्य इजराइल के बीच के संबंध और भी तल्ख हो गए था, जब पोप फ्रांसिस ने फिलीस्तीनी राष्ट्रपति महमुद अब्बास को ‘शांति का दूत’ कहकर संबोधित किया था। माना जा रहा है कि जिस तरह से अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इजराइल का पक्ष लेते रहे हैं उस पर इस मुलाकात के बाद राजनीतिक असर पड़गा।

TOPPOPULARRECENT