Friday , December 15 2017

प्याज की कीमतों में आयेगी गिरावट, मिलेगी राहत

नई दिल्ली। प्याज आम से लेकर खास तक की रसोई का जायका है। मौजूदा हालातों में भी प्याज की कीमतों में तेजी है। इस समय दिल्ली के खुदरा बाजार में प्याज 60 से 80 रुपए प्रति किलोग्राम के ऊंचे भाव पर बिक रहा है।

लेकिन प्याज की नई आवक बढ़ने पर अगले कुछ दिनों में प्याज सस्ता होने की संभावना है। सप्ताह भर में दिल्ली की मंडियों में प्याज के थोक भाव 10 रुपए, मुख्य उत्पादक महाराष्ट्र की मंडियों में 7 रुपए किलो तक बढ़ चुके हैं।

हालांकि मंगलवार को थोक कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। पिछले साल के मुकाबले इस साल प्याज तीन गुना अधिक महंगा बिक रहा है। दिल्ली के अलावा अन्य महानगरों में भी प्याज 50 से 70 रुपए प्रति किलो पर बेचा जा रहा है।

इस समय मंडियों में प्याज की आवक 20 से 25 फीसदी कम हो रही है। इस वजह से बीते कुछ दिनों से प्याज के दाम बढ़ रहे हैं। चूंकि अब नई आवक शुरू हो चुकी है और अगले कुछ दिनों में यह जोर पकड़ने लगेगी और नई प्याज की गुणवत्ता भी अच्छी दिख रही है।

सरकार ने निर्यात को हतोत्साहित करने के लिए न्यूनतम निर्यात मूल्य भी 850 डॉलर प्रति टन तय कर दिया है। ऐसे में जल्द ही प्याज के दाम सामान्य हो जाएंगे। अधिकारी ने कहा 15 दिसंबर तक प्याज के थोक 15-20 रुपए किलो के दायरे में आने की उम्मीद जताई।

TOPPOPULARRECENT