Tuesday , December 12 2017

प्याज़ की कीमत में बेतहाशा इज़ाफ़ा, 28 रुपये फ़ी किलो

हैदराबाद 01 फरवरी : प्याज़ ने फिर एक बार अवाम को रूला दिया है । इस की कीमतें आसमान को छू रही हैं । शहर हैदराबाद की सब से बड़ी मार्किट उसमान गंज में आज प्याज़ की कीमत 26 रुपये फ़ी किलोग्राम दर्ज की गई जबके रीटेल मार्किट में प्याज़ 28 रुपये फ़ी केल

हैदराबाद 01 फरवरी : प्याज़ ने फिर एक बार अवाम को रूला दिया है । इस की कीमतें आसमान को छू रही हैं । शहर हैदराबाद की सब से बड़ी मार्किट उसमान गंज में आज प्याज़ की कीमत 26 रुपये फ़ी किलोग्राम दर्ज की गई जबके रीटेल मार्किट में प्याज़ 28 रुपये फ़ी केलो ग्राम फ़रोख़त हो रही है ।

वाज़िह रहे कि प्याज़ की कीमतों पर क़ाबू पाने से हुकूमत भी बेबसी का इज़हार कर रही है । पकवान की इस अहम शए की कीमत में इज़ाफे के बाइस आम गरीब अवाम के लिए चूल्हा जलाना मुश्किल होजाएगा । एक तरफ़ हुकूमत बर्क़ी शरहों में इज़ाफे के ज़रीये अवाम को परेशान कर रही है तो दूसरी तरफ़ आम और ज़रूरी एशिया-ए-की कीमतों में बेतहाशा इज़ाफ़ा किया जा रहा है ।

गरीब सारफ़ीन के लिए इन एशिया की खरीदी दस्तरस से बाहर होगई है । प्याज़ की कीमत एक माह पहले तक़रीबा 16 रुपये फ़ी केलो ग्राम थी अब 28 रुपये फ़ी किलोग्राम तक पहूंच गई है । ज़राए ने कहा कि मार्किट में प्याज़ के क़िल्लत के बाइस ही चिल्लर फ़रोश के दुकानात पर प्याज़ की कीमत को बढ़ा छढ़ा कर फ़रोख़त किया जा रहा है । महाराष्ट्रा से प्याज़ की दरआमद में कमी असल वजह बताई जा रही है ।

इस के अलावा प्याज़ की पैदावार में भी कमी आई है। सरकारी आदाद-ओ-शुमार के मुताबिक़ इस साल प्याज़ की काशत में 40 फ़ीसद की कमी रेकॉर्ड की गई । खरीफ के सीज़न के दौरान तक़रीबन 40 हज़ार हेक्टरस अराज़ी पर प्याज़ की काशत की जाती है ।

इस साले रबी के दौरान प्याज़ की काशत 10 हज़ार हेक्टर पर की गई । इस लिए प्याज़ की पैदावार में कमी हुई है । शहर में प्याज़ महाराष्ट्रा से लाई जाती है । यहां पर बाक़ायदा महाराष्ट्रा की प्याज़ फ़रोख़त होती है लेकिन महाराष्ट्रा में ही बारिश की कमी के बाइस पैदावार में कमी आई है ।

TOPPOPULARRECENT