Sunday , November 19 2017
Home / Delhi / Mumbai / प्रकृति के साथ सद्भाव के माध्यम से ग्रह को सुरक्षित रखें: मोदी

प्रकृति के साथ सद्भाव के माध्यम से ग्रह को सुरक्षित रखें: मोदी

नई दिल्ली: विश्व दिवस पर्यावरण के अवसर पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से प्रकृति के साथ जुड़ने की अपील करते हुए पृथ्वी एक बेहतर स्थान बनाने की जरूरत पर जोर दिया| प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर भेजे अपने संदेश में कहा ‘पर्यावरण संरक्षण और पृथ्वी एक बेहतर ग्रह करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया करने के लिए विश्व दिवस पर्यावरण एक सही समय है।

हम उन सभी लोगों और संगठनों की इच्छाशक्ति और प्रतिबद्धता को सलाम करते हैं जो पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम कर रहे हैं। ‘उन्होंने कहा कि इस साल विश्व दिवस पर्यावरण का विषय’ लोगों को प्रकृति से जोड़ना ‘है जो एक तरह से खुद अपने आप से जुड़ने का तरीका है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रकृति के साथ सद्भाव स्थापित करके ही पृथ्वी पर्रनाक स्थिति से बचने का एकमात्र तरीका है तो इस दिशा में काफी गंभीरता से सोचने और कोशिश करने की जरूरत है। पिछले सप्ताह अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका पेरिस जलवायु समझौते से अलग करने की घोषणा पर प्रतिक्रिया में प्रधानमंत्री ने साफ कहा था कि ‘पेरिस या नोपेरस’ इससे भारत को कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि प्रकृति का संरक्षण आज नहीं बल्कि अनादिकाल से भारत की सभ्यता संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। पर्यावरण संरक्षण के प्रति भारत प्रतिबद्ध है। वर्तमान पीढ़ी को आने वाली पीढ़ी से एक स्वच्छ और स्वस्थ पृथ्वी पर रहने का अधिकार छीनने का कोई अधिकार नहीं है।

TOPPOPULARRECENT