Monday , November 20 2017
Home / India / प्रधानमंत्री दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर उनके भव्य स्वागत की तैयारियां

प्रधानमंत्री दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर उनके भव्य स्वागत की तैयारियां

सांस्कृतिक समूह जो अप्रवासी भारतीयों और भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों का प्रतिनिधित्व करता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगले महीने दौरा दक्षिण अफ्रीका के अवसर पर उनका भव्य स्वागत की तैयारियां कर रहा है। भारतीयों और अफ्रीकियों के नृत्य और संगीत कार्यक्रम पेश करने की तैयारी हो रही है जिसका आयोजन ‘दक्षिण अफ्रीका मोदी का स्वागत करता है’ नामक समिति के सुपुर्द किया गया या। समिति ने कहा कि पहली बार कोई प्रधानमंत्री भारत इस पैमाने जनसभा को संबोधित करेंगे।

दक्षिण अफ्रीका के भारत से गहरे और सम्मानजनक संबंध पिछले 5 पीढ़ियों से जारी हैं जिनमें महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला जैसी शख्सियतें भी शामिल हैं जिन्होंने स्वतंत्रता और लोकतंत्र के नए सिद्धांतों प्रदान किए। साझा इतिहास दोनों देशों की इन रिश्तों को मजबूत करती है।

विशेष तौर पर गांधी जी ने अपनी सत्याग्रह शुरू दक्षिण अफ्रीका में एक ऐसे नेता के रूप में किया था जिन्होंने सदियों पहले अफ्रीका में प्रवासी भारतीयों पर साम्राज्यवादी नीतियों के तहत भेदभाव का व्यवहार किया जा रहा था और उन पर साम्राज्यवाद द्वारा उत्पीड़न और अत्याचार किया जा रहा था।

नेल्सन मंडेला ने भी महात्मा गांधी की चिंता को समझते हुए खुद अपना रवैया उनके दर्शन के अनुसार बनाया और दक्षिण अफ्रीका में शांतिपूर्ण क्रांतिकारी परिवर्तन पैदा करते हुए इसे एक लोकतांत्रिक देश बना दिया। नसलवाद का सफाया कर दिया। समिति का यह बयान इस साइट पर भी प्रकाशित किया गया है।

TOPPOPULARRECENT