प्रमुख एआई विशेषज्ञों की चेतावनी : सिर्फ 15 वर्षों के भीतर आधे नौकरियां कब्जा कर लेगी टेक्नोलॉजी

प्रमुख एआई विशेषज्ञों की चेतावनी :  सिर्फ 15 वर्षों के भीतर आधे नौकरियां कब्जा कर लेगी टेक्नोलॉजी

चीन के प्रमुख एआई विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि मौजूदा नौकरियों में से आधे से अधिक पर 15 साल के भीतर आर्टिफिसियल इंटलिजेंस (एआई) द्वारा कब्जा कर लिया जाएगा। काई-फू ली, बेस्टसेलिंग पुस्तक एआई सुपरपावर: चाइना, सिलिकॉन वैली, और द न्यू वर्ल्ड ऑर्डर के लेखक, ने Dailymail.com को बताया कि दुनिया भर में औद्योगिक क्रांति के दौरान किसानों के सामने रोजगार की गंभीर संकट का सामना कर रही थी।
उन्होंने कहा कि लोग वास्तव में पूरी तरह से इस बात से वाकिफ नहीं हैं कि एआई का उनकी नौकरियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। ली, जो चीन में वीसी हैं और एक बार इस क्षेत्र में Google का नेतृत्व भी कर चुके हैं, उन्हें AI में 30 से अधिक वर्षों का अनुभव भी है।

वह सीबीएस पर 60 मिनट, रविवार, 13 जनवरी को शाम 7 बजे, ईटी / पीटी के अगले संस्करण में एआई के बारे में एक स्कॉट पेले की रिपोर्ट पर अपने विचारों को दोहराने के लिए तैयार थे। उनका मानना ​​है कि ‘लोगों को आगाह करना जरूरी है कि आने वाले समय में वो कैसे पुनःप्रशिक्षण होंगे।’ सौभाग्य से, उन्होंने कहा कि सभी मानवता नहीं खोएँगे। क्योंकि ‘एआई शक्तिशाली और अनुकूलनीय जरूर है, लेकिन यह वह सब नहीं कर सकता जो मनुष्य करते हैं।’

ली का मानना ​​है कि एआई सटीक रणनीतिक योजना नहीं बना सकता है, न ही जटिल रणनीतिक योजना बना सकता है और न ही जटिल कार्य कर सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि यह अज्ञात और असंरचित रिक्त स्थान से निपटने में खराब है। गंभीर रूप से, वे कहते हैं कि AI ‘मनुष्यों की तरह’ मनुष्यों के साथ सहानुभूति, मानव-मानव संबंध और करुणा के साथ बातचीत नहीं कर सकता है।

10 टॉप नौकरियाँ जो AI की वजह से समाप्ति की ओर है
टेलीमार्केटर / टेलिसलेस

ग्राहक सहयता
गोदाम के मजदूर
क्लर्क और परिचालन स्टाफ
टेलीफोन ऑपरेटर
टेलर / खजांची
फास्ट फूड वर्कर
डिश वाशर
असेंबली लाइन इंस्पेक्टर
कूरियर

उनका मानना ​​है कि मनोचिकित्सक, सामाजिक कार्यकर्ता और विवाह परामर्शदाता, नर्स, एआई शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों के साथ नौकरी खोने की संभावना नहीं है। हालांकि, कुछ नौकरियां गायब जरूर हो जाएंगी और जल्दी। ली ने Google के विवादास्पद एआई बॉट सिस्टम की ओर इशारा करते हुए कहा, ये भविष्य के उदाहरण के रूप में मनुष्यों को बेवकूफ बना सकते हैं। वे कहते हैं “आप शायद पहले से ही रॉबो-कॉल प्राप्त कर रहे हैं, लेकिन भविष्य की कॉल अधिक स्वाभाविक होगी”।

‘एआई ग्राहक प्रोफाइल, पिछली खरीद और भावनात्मक अपील का उपयोग कर सकते हैं ताकि उन्हें अपील करने के तरीके मिल सकें – यहां तक ​​कि एक सुखदायक महिला आवाज या एक प्रेरक पुरुष आवाज का उपयोग कर सकता है।’ ली ने कहा कि ग्राहक सहायता, गोदाम कर्मचारी और टेलीफोन ऑपरेटर की नौकरियाँ जोखिम में हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में नौकरियों की कुंजी समानुभूति होगी। ‘मानव से मानव का संपर्क सुरक्षित है, आराम और संतुष्टि प्रदान करना सुरक्षित है।

वो नौकरियाँ जो आर्टिफ़िश्यल इंटलिजेंस कर सकते हैं या नहीं कर सकते

वो नौकरियाँ जो आर्टिफ़िश्यल इंटलिजेंस सबसे पहले कब्जा करेगी
बिक्री और विपणन अनुसंधान
बीमा समायोजक
सुरक्षा गार्ड
ट्रक – चालक
उपभोक्ता ऋण बीमा करानेवाला
वित्तीय और खेल पत्रकार
बहीखाता और वित्तीय विश्लेषक
फल लेने वाले
निवेश पेशेवरों
रेडियोलोजिस्ट

वो नौकरियाँ जो आर्टिफिशियल इंटलिजेंस नहीं ले पाएंगे
मानसिक रोगों के चिकित्सक
चिकित्सक
चिकित्सा देखभाल करने वाले
एआई शोधकर्ताओं और इंजीनियरों की नौकरियाँ
कथा लेखक
शिक्षकों का काम
आपराधिक रक्षा वकील
कंप्यूटर वैज्ञानिक और इंजीनियर
वैज्ञानिकों का काम
प्रबंधक (वास्तव में नेता)

उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि लोगों को ‘अधिक व्यक्तिवादी, और अधिक सशक्त’ बनाने के लिए शिक्षा को नए तरीके से प्रोत्साहित करने के लिए नाटकीय रूप से बदलना होगा। ‘हमें यह भी ध्यान देने की जरूरत है कि बच्चे क्या करना चाहते हैं और किसी चीज के लिए विशेष जुनून और प्रतिभा दिखाना चाहते हैं, हमें उन्हें इसके लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है। तभी बच्चों में सुपर टैलेंट पैदा होगा। ‘माता-पिता को यह जानने की जरूरत है कि जो उन्होंने सोचा था वह सही नहीं है, शायद वह गलत है। ‘आपको अपने बच्चों को प्यार और उसके बाद उन्हें प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

‘सुनिश्चित करें कि वे यह सब समझने में बहुत समय बिताते हैं कि लोगों की मदद करना क्यों महत्वपूर्ण है, और संचार कौशल क्यों महत्वपूर्ण हैं – हर समय फोन पर न वयस्त रहें।’ उन्होंने यह भी चेताया कि कई सहस्राब्दियों को सामाजिक कौशल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने जीवन को फिर से संतुलित करने की आवश्यकता होगी – लेकिन विश्वास है कि वे अनुकूलन करने में सक्षम होंगे।

Top Stories