प्रवासियों का संकट : सीरियाई लड़के से तुलना मैक्सिको में डूबे हुए पिता और बेटी की यह दु:खद तस्वीर

प्रवासियों का संकट : सीरियाई लड़के से तुलना मैक्सिको में डूबे हुए पिता और बेटी की यह दु:खद तस्वीर

मैक्सिको : रियो ग्रांडे के किनारे उथले पानी में एक आदमी और उसकी 23 महीने की बेटी लेटी हुई है, पिता के काली कमीज के अंदर उसकी बेटी उसके सीने से लिपटी हुई है। शायद मौत के अंतिम क्षणों में पिता अपने बेटी को अपने सिने से चिपका लिया होगा। सोमवार को पत्रकार जूलिया ले ड्यूक द्वारा कैप्चर की गई यह खद तस्वीर मैक्सिकन अखबार ला जोर्नडा में प्रकाशित की गई थी. ली ड्यूक की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्कर अल्बर्टो मार्टिनेज रामिरेज़ ने निराश किया, क्योंकि अल सल्वाडोर का परिवार खुद को अमेरिकी अधिकारियों के सामने पेश करने में असमर्थ था और शरण का अनुरोध करने के बाद, अपनी बेटी वेलेरिया के साथ रविवार को नदी में तैर गया। पिता ने अपनी बेटी को नदी के अमेरिकी तट पर खड़ा कर दिया और अपनी पत्नी तानिया वैनेसा ओवलोस को लाने के लिए वापस जाने लगा, लेकिन उसे दूर जाते देख बच्ची ने खुद को पानी में डुबो दिया। मार्टिनेज वापस आ गया और वेलेरिया को हथियाने में सक्षम हुआ, लेकिन फिर उन दोनों को पानी ने दुर बहा दिया।

तमालीपस सरकार के एक अधिकारी ने मंगलवार को इस घटना के विवरण की पुष्टि की, जो सार्वजनिक रूप से इस मामले पर चर्चा करने के लिए अधिकृत नहीं थी लेकिन नाम न बताने की शर्त पर विवरण साझा किया. रामिरेज़ ने एपी को बताया, “जब लड़की ने छलांग लगाई, तब पिता ने उस तक पहुंचने की कोशिश की, और उसने लड़की को पकड़ने की कोशिश की, तब तक वह आगे बढ़ गई … और वह बाहर नहीं निकल पाई।” “उसने उसे अपनी काले शर्ट में बच्ची को डाल दिया, और मुझे लगता है कि उसने खुद से कहा, ‘मैं बहुत दूर आ गया हूँ’ और फिर उसके साथ मौज को गले लगाने का फैसला किया।”

गौरतलब है कि चिलचिलाती सोनोरान रेगिस्तान से तेजी से बढ़ते रियो ग्रांडे तक, 3,200 किमी की अमेरिका-मैक्सिको सीमा लंबे समय से प्रवेश के बंदरगाहों के बीच घातक क्रॉसिंग है। पिछले साल कुल 283 प्रवासी मौतें दर्ज की गईं; इस साल अब तक टोल जारी नहीं किया गया है। हाल के सप्ताहों में, दो बच्चे, एक बच्चा और एक महिला रविवार को मृत पाए गए थे; अप्रैल में रियो ग्रांडे पर उनकी बेड़ियों के ख़त्म होने के बाद अप्रैल में होंडुरास के तीन बच्चों और एक वयस्क की मौत हो गई; और भारत का एक छह वर्षीय व्यक्ति इस महीने की शुरुआत में एरिज़ोना में मृत पाया गया था, जहां तापमान नियमित रूप से 100 डिग्री फ़ारेनहाइट (37 डिग्री सेल्सियस) से ऊपर रहता है।

मार्टिनेज और उनकी बेटी की खोज को अंधेरे के कारण रविवार को निलंबित कर दिया गया था, और उनके शवों को अगली सुबह माटामोरोस, मैक्सिको के पास, ब्राउनसन, टेक्सास से कई सौ मीटर की दूरी पर खोजा गया था, जहां से उन्होंने नदी पार करने की कोशिश की थी जो अंतर्राष्ट्रीय पुल से सिर्फ एक किलोमीटर दूर है. तमुलिपस के आव्रजन और नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने सिंचाई के लिए बांधों से छोड़े गए पानी से नदी पार करने की कोशिश के खिलाफ चेतावनी देने के लिए हफ्तों पहले शुरू किए गए आश्रयों का दौरा किया है। सतह पर, रियो ग्रांडे प्लसीड दिखाई देते हैं, लेकिन मजबूत धाराएं नीचे चलती हैं।

रामिरेज़ ने कहा कि उनके बेटे और उनके परिवार ने 3 अप्रैल को अल सल्वाडोर छोड़ दिया और ग्वाटेमाला के साथ मैक्सिको की सीमा के पास स्थित तपचुला में एक आश्रय में दो महीने बिताए। रामिरेज़ ने कहा, “मैंने उनसे जाने के लिए विनती की, लेकिन वह घर बनाने के लिए एकसाथ पैसे निकालना चाहते थे।” “उन्हें उम्मीद थी कि कुछ साल और घर के लिए बचत होगी।” अल साल्वाडोर के विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह एवलोस सहित परिवार की सहायता करने के लिए काम कर रहा है, जो डूबने के बाद सीमावर्ती आश्रय स्थल पर था। गुरुवार को अल साल्वाडोर के लिए शव निकाले जाने की उम्मीद थी।

सीरिया के लड़के से तुलना
प्रवासियों का संकट : सीरियाई लड़के से तुलना मैक्सिको में डूबे हुए पिता और बेटी की यह दु:खद तस्वीर 1
यह फोटो तीन साल के सीरियाई लड़के, एलन कुर्दी की 2015 की छवि को याद करता है, जो तुर्की के पास भूमध्य सागर में डूब गया था, हालांकि यह देखा जाना बाकी है कि क्या अमेरिका में प्रवास पर अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केंद्रित करने में इसका प्रभाव समान हो सकता है। मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने मंगलवार को तस्वीर के बारे में एक सवाल के जवाब में कहा, “बहुत अफसोस की बात है कि ऐसा हुआ।” “हमने हमेशा निंदा की है कि जैसा कि संयुक्त राज्य में अधिक अस्वीकृति है, ऐसे लोग हैं जो रेगिस्तान में अपना जीवन खो देते हैं या नदी पार करते हैं”। व्हाइट हाउस की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई।

अमेरिका की “पैमाइश” नीति ने दर्जनों प्रवासियों की संख्या को नाटकीय रूप से कम कर दिया है, जिन्हें प्रति दिन दर्जनों से पहले कभी-कभी प्रवेश के कुछ बंदरगाहों पर केवल मुट्ठी भर की अनुमति दी जाती है। तमुलिपास के सरकारी अधिकारी ने कहा कि परिवार रविवार को तड़के मातमोरोस पहुंचा और अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में शरण के लिए अनुरोध करने के लिए तारीख पाने की कोशिश करने लगा। उन्होंने कहा कि मां की उम्र 21 साल है और पिता 25 साल के थे।

Top Stories