Thursday , November 23 2017
Home / Bihar/Jharkhand / प्राइवेट सेक्टर में रिजर्वेशन के लिए ज़द्दो-ज़हद सबसे पहले हमने किया : लालू

प्राइवेट सेक्टर में रिजर्वेशन के लिए ज़द्दो-ज़हद सबसे पहले हमने किया : लालू

पटना : बिहार के वज़ीरे आला नीतीश कुमार के 50 फिसद के रिजर्वेशन के प्रावधान को बढ़ाये जाने के संविधान संशोधन और प्राइवेट शोबे में भी रिजर्वेशन की वकालत किये जाने के एक दिन बाद राजद सरबराह लालू प्रसाद ने भी आज कहा कि इसके लिए शुरू से वे ज़द्दो ज़हद कर रहे हैं.

पटना में आज सहाफियों से बातचीत के दौरान लालू ने कहा कि शुरू से वे ज़द्दो ज़हद करते रहे हैं कि प्राइवेट हल्के में भी रिजर्वेशन को लागू किया जाये. उन्होंने कहा कि इसके लिए कितनी बैठकें हुई, लेकिन कारोबारियों ने बहाना बनाकर इससे इंकार कर दिया और पर हमारा मानना है कि नौकरी की इमकानात सबसे ज्यादा प्राइवेट क्षेत्र में है, इसलिए उसमें रिजर्वेशन मिलना चाहिए.

गौरतलब है कि कल नीतीश ने कहा था कि आज की हालत में 50 फिसद के रिजर्वेशन के प्रावधान को संविधान संशोधन कर बढ़ाया जाना चाहिए और सिर्फ सरकारी शोबे में क्यों प्राइवेट शोबे में भी रिजर्वेशन लागू होना चाहिए.

वहीं, भाजपा के सीनियर लीडर सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि प्राइवेट शोबे में रिजर्वेशन को लेकर वे सहमत हैं लेकिन इसमें कई कानूनी पेचीदीगियां हैं, क्योंकि आप इसके लिए प्राइवेट शोबे को मजबूर कर सकते हैं या नहीं पर सरकार जिन लोगों को लोन और ग्रांट देती और सरकारी जमीन पर जिनका कारोबार लगा हुआ है. वहां शायद कानून और संविधान के जरिये आपको ऐसा करने का हक हासिल हो सकता है.

TOPPOPULARRECENT