Thursday , July 19 2018

प्लांट-आधारित वसा, आपके जीवन को 25% तक बढ़ा सकता है : रिसर्च

Bottles with different kinds of vegetable oil; Shutterstock ID 536006365; Purchase Order: -

हाल ही के एक अध्ययन के मुताबिक, प्लांट अधारित खाद्य पदार्थ में खाने वालों के लिए मांस में वसा देता है, वे 24 से 26 प्रतिशत की मौत की संभावना कम कर सकते हैं। हार्वर्ड विश्वविद्यालय से अध्ययन के अनुसार प्लांट-आधारित वसा, जो कि avocados (अवकादा) और जैतून के तेल में पाए गए हैं, काफी समय से एक व्यक्ति की मृत्यु से पहले के जोखिम को कम करते हैं, मोटे तौर पर, प्लांट-आधारित मोनोअनसेचुरेटेड वसा वाले आहार में (नट्स, एवोकाडो, ऑलिव ऑयल, सन फ्लावर ऑयल, पीनट ऑय इत्यादि) पोषक तत्वों की कमी वाले आहार की तुलना में प्रारंभिक मौत के जोखिम को 16 प्रतिशत तक कम करता है। 22 वर्षों के अनुसंधान का विश्लेषण करने वाले अध्ययन में पता चला है कि लोग अपने जीवनशैली में काफी अंतर कर सकते हैं।

शोध कैसे किया जाता है?

शोधकर्ताओं ने 93,000 पुरुषों और महिलाओं से जानकारी एकत्र की उन्होंने दो डेटा स्रोतों का इस्तेमाल किया जो पहली बार 1990-2012 के बीच हुआ था और स्वास्थ्य अध्ययन में 63,412 महिलाओं की जानकारी का इस्तेमाल किया गया। 29,966 पुरुषों के दूसरे डेटा सेट को स्वास्थ्य पेशेवर अध्ययन से लिया गया जो 1990-2010 के बीच अध्ययन हुआ। रिकॉर्ड में प्रतिभागियों के आहार के बारे में विस्तृत जानकारी थी, जिसे हर चार वर्ष में एकत्र किया गया था।

वैज्ञानिकों ने पशु और पौधे आधारित मोनोअनस्यूट्रेटेड वसा के पोषण संबंधी सामग्री की तुलना करने में दिलचस्पी रखते हुए अध्ययन किए की कोई दूसरे से बेहतर है या नहीं। वैज्ञानिकों ने पाया कि पशु वसा रेड मीट, मछली, अंडे और पूर्ण वसा वाले डेयरी में पाए जाते हैं ओर वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन में इसके विपरित avocados, नट, मूंगफली का मक्खन, जैतून का तेल और तिल का तेल को शामिल किया। पाया गया कि प्लांट बेस्ड फुड में पशु अधारित वसा की तुलना में प्रारंभिक मौत के जोखिम को 16 प्रतिशत तक कम करता है।

इसके अलावा, पौधे आधारित वसा वाले कैलोरी की दो-से-पांच प्रतिशत की जगह 10 से 15 प्रतिशत उच्चतर रहने की दर से जुड़ा है। जब गणना पशु monounsaturated वसा और पौधे आधारित स्रोतों के साथ दोहराया गया तो, मौत का जोखिम 24 से 26% तक इसमें कम है.

शोधकर्ताओं ने यह ध्यान दिया है कि इन परिणामों से पता चलता है कि एक पौधे आधारित आहार जीवनकाल में सुधार लाने में मदद करता है, लेकिन यह अध्ययन सीधे पौधे की पोषक तत्वों की तुलना पशु-आधारित वसा की तुलना नहीं करता है।

TOPPOPULARRECENT