फलस्तीन और इजराइल में किसी भी वक्त बड़ी ज़ंग हो सकती है!

फलस्तीन और इजराइल में किसी भी वक्त बड़ी ज़ंग हो सकती है!

इस्राइल और फिलीस्तीन के बीच पिछले कुछ महीनों से जारी तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों देशों के बीच एक-दूसरे के खिलाफ तल्ख बयानों का सिलसिला जारी है।

वहीं, फिलीस्तीनी नागरिकों और इस्राइली सुरक्षाबलों के बीच झड़प की खबरें भी लगातार आती रही हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र के पश्चिम एशिया दूत ने कहा है कि हिंसा और अतिवाद बढ़ने के कारण इस्राइल और फिलीस्तीन के बीच जंग के आसार बढ़ते जा रहे हैं।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, पश्चिम एशिया के दूत निकोलय म्लादेनोव ने बुधवार को कहा कि इन दोनों देशों के बीच शांति स्थापित होने की उम्मीद ‘दिन-ब-दिन धूमिल होती जा रही है और युद्ध का खतरा बढ़ता जा रहा है।’ निकोलय म्लादेनोव ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि जिस द्विराष्ट्र समाधान पर बात की जा रही है, वह दूर होता जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘सबसे पहले बदलाव के लिए आवश्यक नेतृत्व एवं राजनीतिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता है। जब तक यह इच्छाशक्ति पैदा नहीं होती, फिलीस्तीन एवं इस्राइल लगातार खतरनाक स्थिति की ओर बढ़ते रहेंगे।’

म्लादेनोव ने कहा कि नेताओं को यह भरोसा करना होगा कि शांति वार्ता के जरिए ही संभव है। उन्होंने कहा कि नेताओं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों एवं द्विपक्षीय समझौतों के आधार पर शांति समझौता करने में इस्राइल और फिलीस्तीन को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए।

आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों में इस्राइली सुरक्षाबलों और फिलीस्तीनी नागरिको के बीच कई बार झड़प हुई है जिसमें दोनों पक्षों की तरफ से जानमाल का काफी नुकसान हुआ है।

Top Stories