Thursday , November 23 2017
Home / Islami Duniya / फ़िलिस्तीनी छात्रा ने किया हज उम्रा अदायगी में कड़ी धूप से बचने के लिए स्मार्ट छाता का आविष्कार

फ़िलिस्तीनी छात्रा ने किया हज उम्रा अदायगी में कड़ी धूप से बचने के लिए स्मार्ट छाता का आविष्कार

मक्का: एक फिलीस्तीनी छात्रा ने सऊदी अरब के एक युवा वैज्ञानिक के साथ मिलकर एक नया आविष्कार किया है, जो हर तरफ़ चर्चा में है। दोनों ने एक ऐसी स्मार्ट छाता आविष्कार किया है, जो गर्मियों के दौरान हजयात्रा अदा करने को हिजाज़ पवित्र आने वाले मुसलमानों को कड़ी धूप से बचायेगा।

अल अरबिया डॉट नेट की एक खबर के अनुसार एक फ़िलिस्तीनी छात्त्रा और सऊदी छात्र ने एक ऐसी स्मार्ट छाता तैयार करने का कारनामा अंजाम दिया है, जो सौर उर्जा से चार्ज होगी और वह न केवल छाया प्रदान करेगी, बल्कि नियमित ठंडी और रात के अंधेरे में रोशनी भी पहुंचाएगी। साथ ही साथ अनुकूलन वह अन्य लोगों से संपर्क का काम भी करेगी।

सऊदी और फिलिस्तीनी युवा विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई है कि उनके द्वारा तैयार स्मार्ट छाता न केवल हजयात्रियों और उमरा अदा कारणव वालों को अदायगी के दौरान ठंडा प्रदान करेगी, बल्कि दुनिया भर में उनकी इस कोशिश को बड़े पैमाने पर पसंद भी किया जाएगा।

फिलिस्तीनी लड़की मनाल दंदीस और सऊदी नागरिक कामिल बदवी का कहना है कि उन्होंने स्मार्ट छाता की कल्पना हजयात्रियों को गर्मी में ठंडा सुविधा की आपूर्ति के सिद्धांत से किया। बदवी का कहना है कि वह बचपन से ही सोचते आ रहे थे कि उन्हें हजयात्रियों को कड़ी गर्मी से बचाने के लिए कोई ऐसी अनोखी चीज़ ईजाद करनी चाहिए। आखिरकार उन्होंने एक ऐसी छतरी की तैयारी पर विचार करना शुरू किया, जो स्वचालित रूप से सौर उर्जा से शक्ति प्राप्त करने के बाद ओढ़ने वाले को छाया ही नहीं, बल्कि ठंडा भी प्रदान करे। आखिरकार मनाल दंडीस की सहायता से उन्होंने मन चाही स्मार्ट छाता तैयार कर ली है।

TOPPOPULARRECENT