Thursday , December 14 2017

फ़ूड प्रोसेसिंग में व्यापक संभावनाएं: कोविंद

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज कहा कि देश में खाद्य प्रोसेसिंग सनअत की उद्योग के बढने के व्यापक संभावनाएं हैं और इस में युवाओं को बड़े पैमाना पर रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराए जा सकते हैं।

मिस्टर कोविंद ने यहां ‘वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2017‘ कीसमापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देश में बड़ी संख्या में युवा हैं और खाद्य उद्योग उन्हें बड़े पैमाने पर रोजगार प्रदान करा सकती है। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में कई महिलाएं खाद्यान्न से संबंधित हैं और वो घर में बहुत छोटी सतह पर उद्योगों को लगा सकती हैं जिसमें अपने खेत की पैदावार से जीम और अचार बना सकती हैं। वो अपने कारोबार से व्यावसायिक ज़रूरी जानकारी के लिए संचार स्रोतों का इस्तेमाल कर सकती हैं और इस तरह परिवार की आय बढ़ा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इस तरह के सिस्टम में कई लाभ हो सकते हैं और बड़े पैमाना पर फसलों का नुक़्सान होने से रोका जा सकता है। मिसाल के तौर पर तक़रीबा 16 फ़ीसद अमरूद और दस दस फ़ीसद आम और सेब की फ़सलें तबाह हो जाती हैं। उन्होंने इस चर्चा में विश्वास व्यक्त किया कि इस सम्मेलन में जो चर्चा हुई है इस से फसलों को बर्बाद होने से बचाने में मदद मेलगी।

TOPPOPULARRECENT