Wednesday , December 13 2017

फ़ेडरर और कुवैतवा ऑस्ट्रेलियन ओपन खेताब के लिए पसंदीदा

मैलबोर्न, १२ जनवरी ( ए पी) नए सीज़न 2012के पहले ग्रांड सलाम ऑस्ट्रेलियन ओपन का 16जनवरी को आग़ाज़ हो रहा है । नीज़ टूर्नामैंट के लिए खिलाड़ियों की सीडिंग का भी ऐलान किया जा चुका है ।

मैलबोर्न, १२ जनवरी ( ए पी) नए सीज़न 2012के पहले ग्रांड सलाम ऑस्ट्रेलियन ओपन का 16जनवरी को आग़ाज़ हो रहा है । नीज़ टूर्नामैंट के लिए खिलाड़ियों की सीडिंग का भी ऐलान किया जा चुका है ।

जुमा को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2012 के डरा का ऐलान किया जाएगा । नीज़ इस मर्तबा ख़िताब के लिए मर्द और ख़ातून ज़मुरा में जिन खिलाड़ियों को पसंदीदा मौक़िफ़ दिया जा रहा है इन में 16ग्रांड सलाम ख़ताबात हासिल करचुके राजर फ़ेडरर और विंबलडन चैम्पियन पेट्रा कुवैतवा को पहला मुक़ाम दिया जा रहा है ।

जिस की असल वजह हालिया अर्सा में इन खिलाड़ियों का बेहतरीन मुज़ाहरा है । ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुताल्लिक़ पेश क़ियासी हमेशा मुश्किल होती है क्योंकि ये सीज़न का पहला ग्रांड सलाम होने के इलावा यहां के हालात मुख़्तलिफ़ होते हैं । राजर फ़ेडरर को पसंदीदा मौक़िफ़ दिए जाने के इलावा दिफ़ाई चैम्पियन और आलमी नंबर एक नवाक़ जोकोविच के हमराह बर्तानिया के नंबर एक खिलाड़ी एंडी मरे भी दौड़ में शामिल हैं ।

जोकोविच जिन्हों ने गुज़शता सीज़न के इबतिदाई महीनों में ग़ैरमामूली मुज़ाहरा किया था लेकिन सीज़न के इख़ततामी महीनों में ज़ख़मों की वजह से उन के टेनिस से दूर रहने के इलावा चंद एक मुक़ाबलों में नाकामियों ने उन के मुज़ाहिरों में इस्तेक़लाल के फ़ुक़दान को ज़ाहिर किया है । दूसरी जानिब एंडी मरे ब्रिस्बेन में ख़िताब हासिल करने के इलावा ऑस्ट्रेलियन ओपन में आयोन लनडल की कोचिंग ख़िदमात के साथ मैदान में उतरेंगे ।

साबिक़ आलमी नंबर एक राफ़ल नडाल के मुज़ाहिरों पर हनूज़ सवालिया निशान गहिरा है क्योंकि फ़्रैंच ओपन ख़िताब हासिल करने के बाद नडाल के मुज़ाहिरे काबिल-ए-सिताइश नहीं हैं । मज़कूरा खिलाड़ियों के इलावा ख़िताब की दौड़ में फ़्रांस के जोवीलफ़रीडसोनगा को भी नजरअंदाज़ नहीं किया जा सकता । साबिक़ यू एस ओपन चैम्पियन यान मार्टिन डीलपोटरो की वापसी भी दिलचस्प मौज़ू होगी । ख़ातून ज़मुरा में कुवैतवा को पहली पसंद क़रार दिए जाने के इलावा मुतअद्दिद ग्रांड सलाम ख़ताबात हासिल करने वाली सरीना विलियम्स भी तवज्जा का मर्कज़ होंगी ।

ऑस्ट्रेलियाई मीडीया यू ऐस ओपन चमपन समनथा असटोसर से भी उम्मीदें वाबस्ता करचुका है लेकिन इतालवी टेनिस स्टार फ्रांसीस का शून् भी इस दौड़ में मज़बूत दावेदार हैं । स्टोसर बासलाहीयत खिलाड़ी ज़रूर है ताहम ऑस्ट्रेलियन ओपन से क़बल इन का फ़ार्म तशवीश का बाइस है ।

मौजूदा आलमी नंबर एक डेनमार्क की कैरोलीन वो ज़न्निया के मुताल्लिक़ फिर वही सवाल उठाया जा रहा है कि ग्रांड सलाम ख़िताब हासिल करे बगै़र इस नौजवान खिलाड़ी ने एक तवील मुद्दत तक नंबर एक मुक़ाम पर अपनी हुक्मरानी की है और इस मर्तबा उन्हें पहला ग्रांड सलाम ख़िताब हासिल करने का मौक़ा दस्तयाब रहेगा । ज़ख़मों से वापसी करनेवाली खिलाड़ियों में कम क्लाइस्टर्स और रूसी टेनिस स्टार मारीया शारा पोह अहम नाम हैं ।

TOPPOPULARRECENT