Friday , December 15 2017

फिर दिल्ली में स्मॉग का कहर, अलर्ट जारी

नई दिल्ली :   15 दिन भी नहीं बीते कि दिल्ली की फिज़ाओं में फिर जहर घुलने लगा है. दिल्ली और आसपास के इलाकों को जहरीली स्मॉग का खतरा इतना गंभीर है कि इसका असर भारत-श्रीलंका के तीसरे टेस्ट मैच पर दिखा.

भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच की तस्वीरें दिल्ली के आज के हालातों की कहानी बयां कर रही हैं. एक ओर विराट कोहली की मार और दूसरी ओर दिल्ली के प्रदूषण के वार ने श्रीलंकाई टीम को तोड़कर रख दिया. क्रिकेट इतिहास में इससे पहले शायद ही कभी ऐसी तस्वीरें सामने आईं हों. जब खिलाड़ी मास्क लगाकर मैदान पर उतरने को मजबूर हुए हों. तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन लंच के बाद जब श्रीलंका की टीम मैदान पर उतरी तो वो प्रदूषण के हालात देखकर घबरा गई. मैच को करीब 20 मिनट रोकना पड़ा. जिसके बाद श्रीलंकाई खिलाड़ी मास्क पहनकर मैदान पर उतरे.

सिर्फ क्रिकेट के मैदान ही नहीं बल्कि पूरे शहर का हाल बेहाल है. इंडिया गेट से लेकर कुतुबमीनार तक स्मॉग ने दिल्ली को चपेट में ले रखा है. आंखों में जलन और सांस लेने में लोगों को परेशानी हो रही है. दिल्ली एनसीआर में आने वाले दिनों में जहरीली हवा का अलर्ट जारी किया जा चुका है.

दोपहर 2 बजे दिल्ली के कई इलाकों में पीएम 10 साढ़े चार सौ के पार पहुंच गया. वहीं पीएम 2.5 ढाई सौ के पार पहुंच गया. मानकों के तहत हवा में पीएम 10 का स्तर 100 और पीएम 2.5 का स्तर 60 से अधिक नहीं होना चाहिए. जबकि 300 के ऊपर का आंकड़ा बेहद खतरनाक माना जाता है.

ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दिल्ली वाले किन हालातों से गुजर रहे हैं. स्मॉग का ये अटैक दिल्ली का दम घोटने के लिए सड़कों और हवाओं में उतर चुका है. हवा जहरीली है, फेफड़े खोलले हो रहे हैं. लेकिन इन सबसे बावजूद सरकार की ओर से कोई तैयारी नहीं की गई.

TOPPOPULARRECENT