Sunday , April 22 2018

फिलिस्तिन के हमास प्रमुख हनीया को अमेरिका ने किया टेरर ब्लैकलिस्टेड

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने बुधवार को आतंक की काली सूची में हमास के प्रमुख इस्माइल हनिया को रखा। वाशिंगटन ने इजरायल की राजधानी के रूप में यरूशलेम को पहचाने जाने के बाद, इस कदम से तनाव बढ़ाना निश्चित था। विभाग ने एक बयान में कहा, हनीया का हमास के सैन्य विंग के साथ घनिष्ठ संबंध है और वह सशस्त्र संघर्ष के समर्थक रहे हैं, जिसमें नागरिकों के खिलाफ भी शामिल है।

वह कथित तौर पर इजरायल नागरिकों के खिलाफ आतंकवादी हमलों में शामिल रहा है। आतंकवादी हमलों में मारे गए 17 अमेरिकी के लिए भी हमास जिम्मेदार है। हनीया अमेरिकी ट्रेजरी प्रतिबंधों की ब्लैकलिस्ट पर है, जो किसी भी यूएस-आधारित परिसंपत्तियों को जमा देता है और उसके साथ व्यवसाय करने से किसी भी अमेरिकी व्यक्ति या कंपनी पर प्रतिबंध लगा सकता है।

हमास – जिसने एक दशक से भी ज्यादा समय तक गाजा पट्टी पर नियंत्रण किया था – 1997 से पहले ही अमेरिकी आतंकवादी ब्लैकलिस्ट पर था। अमेरिकी सरकार ने हराकत अल-सबरीन पर एक छोटे आतंकवादी समूह पर प्रतिबंध लगाया है जो ईरान के करीब है और गाजा में चल रहा है – और मिस्र में सक्रिय दो अन्य समूह: लीवा अल-थवरा और एचएएसएम. इन दोनों में प्रमुख आतंकवादी समूहों और नेताओं को लक्षित किया गया है.

राज्य मंत्री रेक्स टिल्रसन ने एक बयान में कहा ईरान द्वारा प्रायोजित और निर्देशित आतंकी जो मध्य पूर्व में स्थिरता की धमकी दे रहे हैं, शांति प्रक्रिया को कम करते हैं, और हमारे सहयोगियों पर हमला कर रहे हैं । आज की कार्रवाई उन संसाधनों को नकारने में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिनके ज़रिये वे अपने आतंकवादी गतिविधियों की योजना बनाने और उन्हें पूरा करने की आवश्यकता रखते हैं। हनीया जो अब दोहा में निर्वासन में रहते हैं।

TOPPOPULARRECENT