फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने किया हमास पर हमला, अमेरिकी राजदूत को कहा ‘कुत्ते का पिल्ला’!

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने किया हमास पर हमला, अमेरिकी राजदूत को कहा ‘कुत्ते का पिल्ला’!
Click for full image

रामलाह: फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने इजरायल में अमेरिका के राजदूत को एक “कुत्ते का पिल्ला” कहा क्योंकि उसने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायल के बसने वालों के लिए समर्थन किया था।

अब्बास ने रमाल्लाह में फिलीस्तीनी नेताओं के लिए टिप्पणी में कहा, “तेल अवीव में अमेरिकी राजदूत एक आबादकार और एक कुत्ते का पिल्ला है.”

दिसम्बर में व्हाइट हाउस ने जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी, क्योंकि अब्बास सरकार और ट्रम्प के प्रशासन के बीच संबंध टूट गए थे।

फिलिस्तीनियों ने विवादित शहर को अपने भविष्य की राजधानी के रूप में देखा और बाद में ट्रम्प के दूतों से मिलने से इनकार कर दिया।

फ्रिडमैन, जो 2017 में नियुक्त होने से पहले ट्रम्प के व्यक्तिगत वकील थे, वह कब्जे वाले वेस्ट बैंक में निपटान की एक पुरानी समर्थक है, जिसे अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अवैध माना जाता है।

अब्बास के जवाब में, फ़्राइडमैन, जो यहूदी है, ने एक सम्मेलन को बताया कि अब्बास की टिप्पणियों में सेमेटिक अर्थ-विरोधी हो सकते थे!

अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता के अनुसार, उन्होंने कहा, “उनका जवाब मुझे कुत्ते के पिल्ले के रूप में संदर्भित करना था क्या यह एंटी-सेमीतीस्म या राजनीतिक प्रवचन है? मैं इसको आपके ऊपर छोड़ रहा हूँ।”

अब्बास की टिप्पणी सोमवार को फ़्राइडमैन के पहले कल के ट्वीट के जवाब में दिखाई दी है।

इसमें उन्होंने “उत्तर में” वेस्ट बैंक में एक हमले का उल्लेख किया, इस पर सवाल उठाते हुए कि क्या वह इसे इज़राइली क्षेत्र के हिस्से के रूप में देखते हैं, और अब्बास की फिलीस्तीनी प्राधिकरण (पीए) ने उसे निंदा करने में नाकाम रहने का आरोप लगाया है।

“इस तरह की क्रूरता और पीए से कोई निंदा नहीं है!” उन्होंने ट्वीट किया, एक शुक्रवार की कार दुर्घटना का जिक्र करते हुए, जिसमें दो सैनिक मारे गए थे और एक रविवार को यरूशलेम में छुरा मारा गया था जिसमें इजरायली की मौत हो गई थी, जो दोनों फ़िलिस्तीनियों द्वारा किए गए थे।

इजरायल ने 1967 में पश्चिमी बैंक और पूर्वी यरूशलेम पर सैन्य कब्जा कर लिया है।

Top Stories