Tuesday , December 12 2017

फिल्टन की पहली टेस्ट सैंचरी, न्यूज़ीलैंड 250/1

ऑकलैंड 23 मार्च : टेस्ट केरियर में पहली सेंचुरी स्कोर करते हुए न्यूज़ीलैंड के ओपनर पीटर फिल्टन ने यहां इंगलैंड के ख़िलाफ़ ईडन पार्क में खेले जा रहे सीरीज़ के तीसरे और आख़िरी टेस्ट के पहले दिन खेल के ख्त्म‌ पर एक विकेट के नुक़्सान पर 250 रंस‌ के ज़रिया अपनी टीम को मजबूती फ़राहम किया है।

दिन के खत्म‌ पर जहां टीम ने मजमूई तौर पर 250 रंस‌ स्कोर कर लिए हैं वहीं फिल्टन 124 और केन विलियम्सन 83 रंस‌ स्कोर करलिए हैं। इंग्लिश बोलरों के लिए तीसरे टेस्ट का पहला दिन काफ़ी सब्र आज़मा रहा।

कप्तान एलेस्टर कुक ने टॉस जीत कर न्यूज़ीलैंड को बैटिंग के लिए मदऊ किया लेकिन इनका फ़ैसला ग़लत साबित हुआ क्यों कि डीनडन और वेलिंगटन में मुनाक़िदा इबतिदाई दो टेस्ट मुक़ाबलों के दौरान इबतिदाई सेशन्स में बोलर्स हावी रहे थे लेकिन यहां बेजान विकेट पर इंग्लिश बोलरों को दिन भर की मेहनत के बाद सिर्फ़ एक विकेट हासिल हुई।

स्टीवन फ़न वाहिद बोलर है जिन्होंने इंग्लिश टीम के लिए कामयाबी दिलवाई जैसा कि उन्होंने न्यूज़ीलैंड के ओपनर हिमेश रोथर फ़ोर्ड को कुक के हाथों कैच आउट करवाया। रोथर फ़ोर्ड आउट होने से क़बल 77 गेंदों का सामना करते हुए 37 रंस‌ बनाए जिस में 2 चौके और 2 छक्के शामिल हैं।

नीज़ उन्होंने पहली विकेट के लिए फिल्टन के हमराह 79 रंस‌ की पार्टनर शिप निभाई। फिल्टन ने अपनी 277 गेंदों पर मुश्तमिल इनिंगज़ में 15 चौके और 3 छक्के लगाए। इंग्लिश बोलरों ने इबतिदाई दिन के खेल के दौरान 27 मैडन ओवर्स किए लेकिन न्यूज़ीलैंड के बैटस्मेनों ने ईडन पार्क की छोटी बाउंड्रीज़ का फ़ायदा उठाते हुए रंस‌ स्कोर किए।

फिल्टन जिन‌ का इस मुक़ाबले से क़बल स्कोर 75 रंस‌ था लेकिन आज उन्होंने पहली सेंचुरी स्कोर की लेकिन 99 रंस‌ के मौके पर 34 साला बैटस्मेन किसी क़दर नर्वस दिखाई दिए जैसा कि उन्होंने सेंचुरी मुकम्मल करने केलिए दरकार एक रन केलिए 9 गेंदों का सामना किया।

फिल्टन को उस वक़्त एक मौक़ा मिला जब वो 16 रंस‌ पर खेल रहे थे इस मौके पर जेम्स एंडरसन की इन सोनगर गेंद उनके बयाट को लगने के बाद स्लिप में पहुंची लेकिन गेंद फिल्डर के क़रीब गिरने से ना सिर्फ़ उन्हीं एक ज़िंदगी मिली बल्कि उनके स्कोर में 4 रन का इज़ाफ़ा भी हुआ।

कुछ देर बाद स्टीवरट ब्रॉड की जानिब से फेंकी गई शॉर्ट गेंद को खेलने की कोशिश की जोकि बयाट का ऊपरी किनारा लगने के बाद बाउंड्री लाईन के बाहर जागरी। इंगलैंड के ओपनरस ने नई गेंद के ख़िलाफ़ बेहतर मुज़ाहरा केलिए मुहतात बयाटनग का रवैय्या इख़तियार किया क्योंकि रोथर फ़ोर्ड और फिल्टन ने इबतिदाई 10 ओवर्स में सिर्फ़ 17 रंस‌ स्कोर किए।

वाज़ह रहे इबतिदाई दो मुक़ाबले मौसम की वजह से बगै़र किसी नतीजे के ख़त्म हुए हैं लिहाज़ा इस मुक़ाबले में कामयाबी के ज़रिया दोनों ही टीमें सीरीज़ अपने नाम करने की उमीद‌ हैं।

TOPPOPULARRECENT