फिल्मों का चयन आपकी समाजिक व्यक्तित्व को दर्शाता है- नसीरुद्दीन शाह

फिल्मों का चयन आपकी समाजिक व्यक्तित्व को दर्शाता है- नसीरुद्दीन शाह
Click for full image

मुंबई। बॉलीवुड में लंबा सफर तय कर चुके नसीरुद्दीन शाह ने बड़ी बात कही है। नसीरुद्दीन शाह वैसे सभी तरह का किरदार निभा चुके हैं। अपने अभिनय से लोहा मनवाने वाले नसीरुद्दीन शाह ने फिल्म पंसद करने पर यह बात कही है। संजीदा किरदार के लिए नसीरुद्दीन शाह की पहचान ज्यादा है।

नसीरुद्दीन शाह का कहना है कि एक कलाकार जिन फिल्मों का चयन करता है, वह न सिर्फ उसकी राजनीतिक, सामाजिक धारणा, बल्कि उसके व्यक्तित्व को भी दर्शाती हैं। नसीरुद्दीन ने एक साक्षात्कार में बताया, “अगर मैं निर्देशक के दृष्टिकोण से सहमत होता हूं, सिर्फ तभी मैं कोई फिल्म करूंगा, इसलिए एक कलाकार का व्यक्तित्व उसके चयन से झलकता है।

जिस फिल्म का चयन आप करते हैं, वह आपकी राजनीतिक धारणा और सामाजिक अभिव्यक्ति को दर्शाता है। अभिनेता का साथ ही यह भी मानना है कि एक कलाकार का काम लेखक और निर्देशक के संदेश को देना होता है, उन्होंने जिस किरदार को गढ़ा है, उसके जरिए उनके नजरिए को पेश करना होता है।

अपने 3 दशक से ज्यादा के फिल्मी करियर में नसीरुद्दीन भारतीय समानांतर सिनेमा के मुख्य चेहरों में से एक हैं। वह कई व्यावसायिक फिल्मों का भी हिस्सा रहे हैं, लेकिन यह देखना दिलचस्प है कि कैसे बड़े पैमाने पर सम्मानित प्रतिभाशाली अभिनेता खुद को फिल्म के स्पॉटलाइट में रखना पसंद नहीं करते हैं।

Top Stories