फीफा अवॉर्ड: मेसी रोनाल्डो को पछाड़ लुका बने विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, मोहम्मद सलाह तीसरे नंबर पर

फीफा अवॉर्ड: मेसी रोनाल्डो को पछाड़ लुका बने विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, मोहम्मद सलाह तीसरे नंबर पर

फीफा अवॉर्ड सेरेमनी में लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की 10 साल से चली आ रही बादशाहत खत्म हो गई है। उनकी बादशाहत को क्रोएशिया के लुका मोड्रिच ने खत्म किया।

33 साल के मोड्रिच को फीफा ने साल का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुना है। उन्हें सोमवार रात लंदन में हए समारोह में सम्मानित किया गया।

यह पिछले 10 में पहला मौका है जब यह अवॉर्ड अर्जेंटीना के मेसी या पुर्तगाल के रोनाल्डो को नहीं मिला। 2007 में ब्राजील के काका फीफा प्लेयर ऑफ द ईयर चुने गए थे।

इसके बाद मेसी (2009, 2010, 2011, 2012, 2015) और रोनाल्डो (2008, 2013, 2014, 2016, 2017) ने पांच-पांच बार यह अवॉर्ड जीते।

लुका मोड्रिच क्रोएशिया के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें दुनिया का बेस्ट फुटबॉलर चुना गया है। उन्होंने 2017-18 में अपने देश और क्लब (रियल मैड्रिड) दोनों के लिए शानदार प्रदर्शन किया।

मोड्रिच की अगुवाई में क्रोएशिया पहली बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा। हालांकि, उसे फाइनल में फ्रांस से हार का सामना करना पड़ा. दूसरी ओर, मोड्रिच की टीम रियल मैड्रिड ने इस साल लगातार तीसरी बार चैंपियंस ट्रॉफी जीती।

मोड्रिच ने कहा, ‘भावनाएं हावी हो रही हैं। मुझे इस मुकाम तक पहुंचाने में भूमिका निभाने वाले प्रत्येक व्यक्ति का आभार।’ इस पुरस्कार की दौड़ में मोड्रिच ने लिवरपूल के लिए खेलने वाले मोहम्मद सालेह और युवेंटस के रोनाल्डो को पीछे छोड़ा।

रोनाल्डो अवॉर्ड की रेस में दूसरे और मिस्र के सालेह तीसरे नंबर पर रह गए. रोनाल्डो और मोड्रिच कुछ महीने पहले तक एक ही टीम (रियल मैड्रिड) में थे।

Top Stories