Monday , December 18 2017

फीफा ने सुआरेज को 4 महीने के लिए किया बैन

फीफा ने उरुग्वे के स्ट्राइकर लुईस सुआरेज को 2014 फीफा वर्ल्ड कप मैच में अपोजिशन टीम के खिलाड़ी को दांत से काटने के सबब सभी फुटबॉल सरगर्मियो से चार महीने के लिए बैन कर दिया है। इस सजा से सुआरेज ब्राजील में चल रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप और इं

फीफा ने उरुग्वे के स्ट्राइकर लुईस सुआरेज को 2014 फीफा वर्ल्ड कप मैच में अपोजिशन टीम के खिलाड़ी को दांत से काटने के सबब सभी फुटबॉल सरगर्मियो से चार महीने के लिए बैन कर दिया है। इस सजा से सुआरेज ब्राजील में चल रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप और इंग्लिश प्रीमियर लीग के आईंदा सेशन के शुरुआती मरहले में नहीं खेल पाएंगे।

लुईस सुआरेज पर लगाए गए बैन ( पाबंदी) प्रतिबंध में उरुग्वे के लिए अगले 9 बैनुलअकवामी मैच भी शामिल हैं, जो अगले चार महीनों से आगे तक चलेंगे। इसका मतलब यह हुआ कि सुआरेज अगले साल कोपा अमेरिका में भी नहीं खेल पाएंगे।

फीफा ने लिवरपूल के स्ट्राइकर सुआरेज पर 1,00,000 स्विस फ्रैंक (तकरीबन 1,12,000 डॉलर) का जुर्माना भी लगाया। सुआरेज ने इटली के डिफेंडर जार्जियो चेलिनी को ग्रुप मरहले के मैच में कंधे पर काटा था, जिसमें उरुग्वे ने 1-0 से जीत दर्ज की थी, लेकिन रेफरी ने उन्हें सजा नहीं दी थी क्योंकि उन्होंने इस वाकिया को नहीं देखा था।

फीफा तादीबी कमेटी के सदर क्लाडियो सुलसेर ने कहा कि ‘इस तरह का सुलूक किसी भी फुटबॉल मैदान पर सहन नहीं किया जा सकता और खासतौर पर फीफा वर्ल्ड कप में तो कतई नहीं, जबकि लाखों लोगों की निगाहें मैदान पर अपने सितारों पर लगी होती हैं।’

फीफा पाबंदी फौरी तौर पर लागू होगी। इसका मतबल है कि सुआरेज हफ्ते के रोज़ कोलंबिया के खिलाफ उरुग्वे के आखिरी 16 राउंड के मुकाबले में भी नहीं खेल पाएंगे। सभी फुटबॉल सरगर्मियों से सुआरेज को बैन करने के अलावा फीफा ने उन पर वर्ल्ड कप के स्टेडियमों में दाखिल होने पर भी रोक लगा दिया है।

इस पाबंदी से वह लिवरपूल के साथ ट्रेनिंग भी नहीं कर पाएंगे और अक्टूबर के आखिर तक यह रोक जारी रहेगी।

फीफा की खातून तर्जुमान डेलिया फिशर ने कहा, ‘वह क्लब के साथ उसकी सरगर्मियों में शामिल नहीं हो सकता।’ फिशर ने कहा कि सुआरेज और उरुग्वे फुटबॉल फेडरेशन इस पाबंदी के खिलाफ अपील कर सकता है, लेकिन लिवरपूल सरकारी तौर पर किसी भी कानूनी चुनौती में शामिल नहीं हो सकता। चार महीने की पाबंदी में लिवरपूल के पहले तीन चैम्पियंस लीग ग्रुप मरहले के मैच भी शामिल हैं, जिसमें यह पांच बार का यूरोपीय चैम्पियन क्लब पांच साल की गैर हाजिरी के बाद वापसी कर रहा है।

आपको बता दें कि यह तीसरा मौका है, जब सुआरेज को विपक्षी टीम के खिलाड़ी को दांत से काटने के लिए बैन किया गया। वह इसी तरह की वाकिया एजेक्स के साथ डच लीग में और लिवरपूल के लिए खेलते हुए भी कर चुके हैं। उन्हें प्रीमियर लीग की तरफ से 2012१3 सेशन के आखिरी में चेल्सी के डिफेंडर ब्रानिस्लाव इवानोविच को दांत से काटने पर 10 मैच के लिए बैन किया गया था।

TOPPOPULARRECENT