फेसबुक का कांग्रेस को जवाब- हेटस्पीच के मामले में एक्शन लिया है और लेते रहेंगे

फेसबुक का कांग्रेस को जवाब- हेटस्पीच के मामले में एक्शन लिया है और लेते रहेंगे

हेट स्पीच मामले पर देश में लगातार विवाद हो रहा है. बीते दिनों कांग्रेस पार्टी की ओर से फेसबुक को इस मसले पर चिट्ठी लिखी गई थी, जिसका अब फेसबुक ने जवाब दिया है. फेसबुक की ओर से कांग्रेस को भरोसा दिलाया गया है कि वह एक निपक्ष संस्था है, हम किसी भी तरह की हेटस्पीच की निंदा करते हैं.

कांग्रेस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, फेसबुक ने कांग्रेस द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों को गंभीरता से लिया है. साथ ही फेसबुक ने कहा है कि वह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां लोग अपने विचार खुले मन से रख सकते हैं. वो किसी भी पक्ष के साथ नहीं हैं और निष्पक्ष हैं. फेसबुक ने कहा है कि हमने पहले भी एक्शन लिया है और आगे भी लेते रहेंगे.

हेट स्पीच के मसले पर फेसबुक ने कहा है कि हम किसी भी धर्म, जाति, राष्ट्रीयता, लिंग या अन्य मामलों पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी को गंभीरता से लेते हैं और उसे तुरंत हटाते हैं. भारत में भी हमने ऐसे कई बयानों को हटाया है.

कांग्रेस ने अपने बयान में कहा कि पिछले दिनों अंतरराष्ट्रीय मीडिया के द्वारा किए गए खुलासों ने कई तरह के सवाल खड़े किए थे, जिस वजह से कांग्रेस महासचिव केसी. वेणुगोपाल ने फेसबुक हेड मार्क जकरबर्ग को चिट्ठी लिखी थी. कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि फेसबुक-व्हाट्सएप की भारतीय लीडरशिप के लोग भाजपा के प्रति पक्षपात कर रहे हैं.

कांग्रेस ने इस मसले को राजनीतिक ना कहते हुए लोकतंत्र के लिए अहम बताया. अब कांग्रेस को फेसबुक ने इन आरोपों को गंभीरता से लेने की बात कही है. कांग्रेस ने कहा है कि फेसबुक को जल्द ही ऐसे कदम उठाने चाहिए, जिससे वह निष्पक्ष लगे.

गौरतलब है कि हेटस्पीच के मसले पर कांग्रेस के अलावा टीएमसी ने भी बीजेपी का पक्षपात लेने का आरोप लगाते हुए चिट्ठी लिखी थी. वहीं रविशंकर प्रसाद ने फेसबुक को कांग्रेस का समर्थन करने का आरोप लगाते हुए चिट्ठी लिखी थी. इस मसले पर आईटी मामलों की संसदीय कमेटी ने भी सुनवाई शुरू की और बुधवार को फेसबुक का पक्ष जाना. ये सुनवाई आगे भी जारी रहेगी.

Top Stories