Wednesday , December 13 2017

फेसबुक ने पाकिस्तान के अनुरोध पर 85% अपमानजनक पोस्ट हटा दिए

इस्लामाबाद: सामाजिक संपर्क साइट फेसबुक ने पाकिस्तान के अनुरोध पर 85 प्रतिशत अपमानजनक पोस्ट अपने पेज से हटा दिए हैं, और उसने ऐसे आपत्तिजनक पोस्ट हटाने का सिलसिला जारी रखा है।

यह बात पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट में सोमवार को सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर मामले की सुनवाई के दौरान बताया है। संघीय गृह सचिव आरिफ खान ने न्यायालय में पेश किए अपनी रिपोर्ट में बताया है कि फेसबुक ने सरकार की ओर से लिखे गए पत्र का जवाब दिया है और अपमानजनक पोस्ट हटाने पर इच्छा जताई है।

अल अरबिया डॉट नेट के मुताबिक़ उन्होंने बताया कि संघीय सरकार ने सत्ताईस मुस्लिम देशों के राजदूतों को इस मामले में विश्वास में लिया है। ऑनलाइन अपमानजनक पोस्ट विज्ञापन के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनमें से दो अपमानजनक पोस्ट करने में शामिल थे। कानून प्रवर्तन कर्मियों को उन संदिग्धों के लैपटॉप और मोबाइल डिवाइसेज से अपमानजनक सामग्री मिले, इस मामले की जांच के लिए एक संयुक्त टीम बना दी गई है।

अदालत ने जब उनसे पूछताछ किया कि जिस देश से अपमानजनक सामग्री तैयार करके पोस्ट किया गया था, उसके राजदूत को क्यों नहीं बुलाया गया? तो उन्होंने बताया कि ” वॉशिंगटन में हमारे दूतावास ने अमेरिकी सरकार के साथ यह मामला उठाया है।” उनका कहना था कि फेसबुक पर प्रतिबंध समस्या का समाधान नहीं है।

पाकिस्तान टेलीफोन कमयूनिकशन प्राधिकरण (पीटीए) के अध्यक्ष इस्माइल शाह ने अदालत को बताया कि पच्चीस सदस्यों वाले एक टीम ऑनलाइन मौजूद अपमानजनक सामग्री की पहचान के लिए काम कर रही है और प्राधिकरण ने अब तक ऐसे चालीस पेज के खिलाफ कार्रवाई की है।

पीटीए के प्रमुख का कहना था कि फेसबुक प्रशासन ने इस मामले की नजाकत को महसूस किया है और पाकिस्तान की मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया है और यह हमारी एक बड़ी सफलता है।

TOPPOPULARRECENT