फेसबुक पर अकाउंट खोलने के लिए नहीं लगेगा आधार नंबर

फेसबुक पर अकाउंट खोलने के लिए नहीं लगेगा आधार नंबर

फेसबुक पर नया अकांउट खोलते वक्त आधार में दर्ज नाम का इस्तेमाल करने को लेकर सोशल मीडिया कंपनी ने सफाई दी है. उसने कहा है कि यह एक छोटा सा टेस्ट था, जो अब खत्म हो चुका है. इससे यह साफ है कि फेसबुक आपका आधार डाटा नहीं ले रहा है.

दरअसल बुधवार को फेसबुक की तरफ से नया अकाउंट खोलने के लिए आधार कार्ड में दर्ज नाम का इस्तेमाल करने के लिए कहा जा रहा था. इसकी वजह से यूजर के मन में सवाल उठने लगे थे कि अब उन्हें अपना फेसबुक अकाउंट भी आधार से लिंक करना होगा.

लोगों के बीच कई आशंकाएं जन्म लेने लगी थीं. इन्हीं आशंकाओं को दूर करने के लिए फेसबुक ने सफाई दी है. फेसबुक के प्रॉडक्ट मैनेजर तैची होशिनो ने एक ब्लॉग पोस्ट में में बताया कि यह एक छोटा सा टेस्ट था, जो अब खत्म हो चुका है.

इसके साथ ही हालांकि उन्होंने सुझाव दिया कि आपको फेसबुक पर नया अकाउंट खोलते वक्त आधार में दर्ज नाम का इस्तेमाल ही करना चाहिए. इससे आपके रिश्तेदारों और दोस्तों की आसानी से पहचान की जा सकेगी.

फेसबुक के इस ब्लॉग पोस्ट के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि सोशल मीडिया साइट आपका आधार डाटा कलेक्ट नहीं कर रही है और न ही उसने फेसबुक अकाउंट खोलने के लिए आधार को जरूरी किया है.

ये पूरी तरह से आप पर है कि आप नया अकाउंट खोलते वक्त आधार में दर्ज नाम देते हैं या नहीं. होशिनों ने कहा क‍ि इस टेस्ट का मकसद सिर्फ इतना था कि लोग अपने नाम के साथ साइन अप करना समझ सकें. इससे उनकी रिश्तेदारों और दोस्तों की पहचान करना आसान हो सके.

Top Stories