Monday , September 24 2018

फेसबुक पर अब फ्रेंड्स को खोजना होगा मुश्किल, बंद किया गया यह फीचर!

डेटा लीक मामले में घिरने के बाद फेसबुक ने यूजर्स की निजता को लेकर कई अहम कदम उठाए हैं। डेटा लीक से निपटने के लिए फेसबुक अपनी पॉलिसीज और फीचर्स में लगातार बदलाव कर रहा है। फेसबुक ने अब यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए सर्च के फीचर में बदलाव किया है।

अब फेसबुक पर किसी को मोबाइल नंबर से सर्च नहीं किया जा सकेगा। इस फीचर को बंद करने से पहले फेसबुक के किसी भी यूजर को मोबाइल नंबर डालकर सर्च किया जा सकता था। लेकिन अब ऐसा नहीं किया जा सकेगा। कई बार ऐसे मामले भी सामने आए जब अपराधियों ने फेसबुक पर नंबर से सर्च करके लोगों के प्रोफाइल से उनसे जुड़ी जानकारियां जुटाई।

इसके अलावा फेसबुक ने थर्ड पार्टी एप्स के लिए अपनी पॉलिसीज और सख्त की हैं। इन नई पॉलिसीज के तहत कोई भी थर्ड पार्टी एप अब फेसबुक के किसी भी यूजर का धर्म, जाति, ऑफिस या फिर वह शादीशुदा हैं कि नहीं इस तरह की जानकारी नहीं जुटा पाएंगी।

फेसबुक ने इसकी जानकारी अपने ब्लॉग पर साझा की। वहीं एक अन्य ब्लॉग में फेसबुक की ओर से लिखा गया कि अब यूजर खुद ही तय कर पाएंगे कि वे किस तरह के विज्ञापन देखेंगे। ब्‍लॉग में कहा गया है कि फेसबुक विज्ञापन कंपनियों को यूजर की कोई भी जानकारी शेयर नहीं करेगा।

साभार- हिन्दुस्तान

TOPPOPULARRECENT