फेसबुक पर मौजूद हैं 27 करोड़ फर्जी अकाउंट!

फेसबुक पर मौजूद हैं 27 करोड़ फर्जी अकाउंट!
Click for full image

वाशिंगटन। सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक को लेकर चौकाने वाले खुलासे हुए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 27 करोड़ अकाउंट फर्जी हैं। पिछले साल संपन्न हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस के दखल के मामले में सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक पहले ही जांच के घेरे में है।

इसी बीच हाल ही में अब फेसबुक ने स्वीकार किया है कि उसके प्लेटफाॅर्म पर 27 करोड़ खाते फर्जी, नकली, फर्जी हैं। अंग्रेजी समाचार पत्र ‘द टेलीग्राफ’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने इस हफ्ते अपनी तिमाही आय के आंकड़े जारी किये थे।

इसके साथ ही यह खुलासा भी किया था कि उसने जितना अनुमान लगाया था, उससे कई गुना ज्यादा फर्जी या नकली खाते हैं।

‘द वाशिंगटन पोस्ट’ की अक्तूबर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने सांसदों को यह बताने की योजना बनायी थी कि 12.6 करोड़ यूजर्स ने रूसी ऑपरेटरों की तरफ से उत्पादित और वितरित सामग्री देखी होगी।

यह कंपनी द्वारा पहले बताये गये आंकड़ों से कई गुना अधिक है।
इसके अलावा पिछले महीने आयी एक और खबर के मुताबिक, सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक राजनीतिक विज्ञापनों को पारदर्शी बनाने का वादा किया है।

इसके जरिये फेसबुक सोशल नेटवर्क के यूजर्स को विज्ञापनदाताओं की पहचान और उनकी स्थिति समेत दूसरी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने की अनुमति देगा।

फेसबुक विज्ञापनों के उपाध्यक्ष रॉब गोल्डमैन ने एक बयान में कहा था, जो विज्ञापनदाता चुनाव से संबंधित विज्ञापन चलवाना चाहते हैं, अब हमें उनके तमाम दस्तावेजों की जरूरत होगी।

Top Stories