Monday , December 11 2017

फैजाबाद के गोसाईंगंज इलाके में दो समूदायों बीच झड़प, 20 हिरासत में

फोटो क्रडिट- बीबीसी हिंदी

उत्तर प्रदेश के फैजाबाद में दो समूदायों के बीच हिंसक झड़प की खबर है। इस घटना में कई लोगों के चोटें आई हैं और पुलिस ने 20 लोगों को हिरासत में लिया है।

बीबीसी के मुताबिक, गोसाईंगंज के दिलासीगंज कस्बे में कुछ लोगों ने रविवार को एक खाली पड़े चबूतरे पर मूर्तियां रख दीं और वहां महिलाएं गाना गाने के लिए आईं। लेकिन तभी मुस्लिम समुदाय तरफ से इस पर ऐतराज किया और फिर पथराव शुरू हो गया।

फैजाबाद के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) कुलदीप नारायण ने बताया कि हिंदू-मुसलमान दोनों तरफ पत्थराव किया गया। इसकी जानकारी मिलते ही पुलिस वहां पहुंची और शांति कायम किया। इसके बाद दोनों पक्षों के 20 लोगों को थाना लाया गया।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस अधीक्षक समेत जिले के सभी आला अधिकारियों ने वहां पहुंचकर मामले को शांत कराया। फिलहाल स्थिति समान्य है लेकिन एहतियातन दो पीएसी कंपनी और कुछ थानों की पुलिस को इलाके में तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि पथराव में दोनों पक्षों के कई लोग घायल हुए हैं। पुलिस को भी स्थिति संभालने के लिए लाठीचार्ज भी करना पड़ा।

दरअसल, पूरा मामला यह है कि यहां एक खलिहान की जमीन है जहां काली देवी का एक चबूतरा बना है। कभी-कभी यहां कुछ महिलाएं जल चढ़ाती थीं। उनका कहना था कि इसके अलावा यहां पर किसी तरह का पूजा-पाठ नहीं होता था और न ही ये मंदिर जैसा है, बल्कि केवल चबूतरा है।

वहीं दूसरी तरफ चबूतरे के सामने एक मदरसा है। पुलिस अधीक्षक कुलदीप नारायण के मुताबिक, विरोध की वजह गैर-परंपरागत तरीके से यहां पूजा-पाठ करना था। मुसलमानों का कहना है कि जब यहां कभी पूजा नहीं होती थी तो अब अचानक से कैसे होने लगी। जबकि हिंदुओं का आरोप है कि मुसलमानों ने चबूतरे के तरफ जल निकासी के लिए नाली बना रखी है।

TOPPOPULARRECENT