फैशन डिजाइनर के छात्र ने वेस्ट ब्राउन पेपर से बनाया शर्ट और शॉर्ट्स

फैशन डिजाइनर के छात्र ने वेस्ट ब्राउन पेपर से बनाया शर्ट और शॉर्ट्स

फैशन डिजाइनर के एक छात्र ने पार्सल में अतिरिक्त पैकेजिंग से निपटने के एक सरल तरीका अपनाया है और कचरे से निपटने का समाधान खोज लिया है क्योंकि उसने ब्राउन पेपर को कपड़े की जगह स्थानतिरत कर पहना जाने वाला शर्ट और शॉर्ट पैंट बना डाला है।

23 वर्षीय नव नंगला ने अपनी मां को दिए गए एक बूट पैकेज के अंदर भूरे रंग के कागज के स्वैट्स को देखकर गुस्से में थे। हताशा में, उन्होंने पूरी तरह से सस्ती सामग्री से बना एक शर्ट तैयार किया। नंगला ने फिर एक शॉर्ट्स पैंट भी बनाया।

नंगला का निर्माण पार्सल पैकेज के लिए उपयोग किए जाने वाले अपशिष्ट की प्रचंड मात्रा पर प्रकाश डालता है और ‘फास्ट फैशन’ का आगमन पर्यावरण को प्रभावित कर रहा है। आकांक्षी फैशन डिजाइनर ने टीवी के प्रसिद्ध साहित्यकार सर डेविड एटनबरो के डॉक्यूमेंट्रीज़ पर प्रकाश डाला, जिसमें प्लास्टिक के संकट को उजागर किया गया था।

फैशन डिजाइनर द्वारा फेसबुक ग्रुप ‘द बेसमेंट’ में उनकी तस्वीरें पोस्ट करने के बाद असामान्य पोशाक की तस्वीरें वायरल हो गईं। इसे घंटों के भीतर सैकड़ों लाइक्स मिले और अब लगभग दो हजार लाइक्स मिल चुके हैं।

यह पहली बार नहीं है जब लिवरपूल जॉन मूरेस विश्वविद्यालय में फैशन डिज़ाइन के छात्र ने वितरित सामग्रियों के साथ पैकेजिंग की अधिक और अनावश्यक मात्रा को उजागर करने के लिए असामान्य सामग्रियों से वस्त्र तैयार किए हैं।

नंगला, नॉर्थहेम्पटनशायर में केटरिंग से, पिछले हफ्ते एक अन्य पार्सल से केवल बबल रैप का उपयोग करके एक जैकेट बनाई थी। नंगला ने मेलऑनलाइन को बताया कि ‘जब मैंने पार्सल का ऑर्डर दिया तो मेरे पास बहुत ज्यादा पैकेजिंग के साथ सामान पहुंच गया।

‘मैकेनिकल इंस्टीट्यूट ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स’ की ओर से जांच के अनुसार, वैश्विक फैशन उद्योग ने 2015 में संयुक्त अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और समुद्री शिपिंग की तुलना में अधिक सीओओ उत्सर्जन का उत्पादन किया।

‘सभी मैं सुन सकता था कि मेरे सिर के पीछे डेविड एटनबरो की आवाज़ थी जो ग्रह को बर्बाद करने के बारे में चल रहा था।’ नंगला ने स्वीकार किया कि कपड़े नाजुक सामग्री के कारण व्यावहारिक नहीं हैं।

‘कला का काम’, जैसा कि वह उनका वर्णन करता है, सभी पहना जा सकता है। उन्होंने कहा कि शर्ट को बनाने में दो घंटे लगते हैं, जबकि शॉर्ट्स में कम समय लगे।

नंगला ने अधिक बबल रैप-बेस्ड कपड़ों सहित पार्सल में फेंके गए सामग्रियों का उपयोग करके अधिक कपड़े बनाने की योजना बनाई है। उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में अतिरिक्त पैकेजिंग को कंपनियों द्वारा बंद किया जा रहा है।

इससे पहले आज पीएंडजी द्वारा घोषणा की गई थी कि वे डिटर्जेंट के लिए प्लास्टिक के कंटेनरों पर चढ़ रहे हैं और उन्हें पैकेट के साथ बदल रहे हैं जो पानी के संपर्क में आने पर विघटित हो जाते हैं।

खाद्य और खुदरा क्षेत्र के दिग्गज मार्क और स्पेंसर ने यह भी खुलासा किया कि वे ढीली सब्जियों की बिक्री में प्लास्टिक की लपेट में हैं। Before तेज फैशन ’का आगमन लैंडफिल और इंक्रीब्यूटर्स के लिए पहले से कहीं अधिक कचरा भेज रहा है जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है।

सस्ते कपड़ों से सिंथेटिक फाइबर ने लॉन्ड्रिंग के दौरान धोए जाने के बाद महासागरों में अपना रास्ता बना लिया है। पेटागोनिया और एसोस जैसी फर्मों की पहल ने तेजी से फैशन के मुद्दे को जनता के ध्यान में लाया है लेकिन यह अतिरिक्त कचरे के खिलाफ लड़ाई में एक गंभीर मुद्दा बना हुआ है।

Top Stories