Tuesday , December 12 2017

फोर्ब्स के 100 दिग्गज कारोबारी की सूची में टाटा समेत तीन भारतीय

न्यूयार्क : फोर्ब्स मैगजीन अपनी स्थापना के 100 साल पूरे होने के मौके को मैगजीन सेलिब्रेट कर रही है। मैगजीन ने 100 उद्यमियों, विजनरीज एवं पूंजीवाद के भविष्यवक्ताओं के विचारों के एनसाइक्लोपीडिया का संकलन किया है।

फोर्ब्स ने कहा है कि यह सूची इंटरप्रेन्योरियल कैपिटलिज्म की पूरी सदी का संकलन है। लिस्ट को बनाने के दौरान फोर्ब्स ने ऐसे लोगों के नाम पर गौर किया जिन्होंने ऐतिहासिक तौर पर ऐसी चीज का निर्माण किया जिसका दुनिया पर स्थाई असर दिखाई दिया। जारी की गई 100 कारोबारी दिमाग रखने वाले जीवित दिग्गजों की सूची में तीन भारतीयों- लक्ष्मी मित्तल, रतन टाटा और विनोद खोसला को शामिल किया गया है। इस विशेष सूची को फोर्ब्स ने ‘दुनिया के 100 महान जीवित कारोबारी मस्तिष्क’ के शीर्षक से तैयार किया है। इस सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम भी शामिल है।

मैगजीन ने उन्हें ‘‘सेल्समैन एवं असाधारण रिंगमास्टर : ऑनर, ट्रंप ऑर्गनाइजेशन, अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति’’ से संबोधित किया है। लिस्ट में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस, वर्जिन समूह के संस्थापक रिचर्ड ब्रानसन, बर्कशायर हैथवे के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वारेन बफेट, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स एवं न्यूज कॉरपोरेशन के कार्यकारी अध्यक्ष रूपर्ट मर्डोक का नाम भी हैं।

लिस्ट की दूसरी अन्य हस्तियों में सीएनएन के संस्थापक टेड टर्नर, टॉक शो मास्टर ओपरा विंफ्रे, डेल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक माइकल डेल, पेपाल, टेस्ला एवं स्पेसएक्स के सह-संस्थापक इलोन मस्क, फेसबुक की मुख्य संचालन अधिकारी शर्ली सैंडबर्ग, स्टारबक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हॉवर्ड स्लुज, फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग शामिल हैं।

TOPPOPULARRECENT