Sunday , November 19 2017
Home / Khaas Khabar / फ्रांक वाल्टर श्टाइनमायर चुने गए जर्मनी के राष्ट्रपति

फ्रांक वाल्टर श्टाइनमायर चुने गए जर्मनी के राष्ट्रपति

फ्रांक वाल्टर श्टाइनमायर को जर्मनी का नया राष्ट्रपति चुना गया है। वे देश के 12वें राष्ट्रपति होंगे। श्टाइनमायर 18 मार्च को पद ग्रहण लेगें। इससे पहले वे देश के विदेशमंत्री थे।

जीत के बाद श्टाइनमायर ने जर्मनी को उम्मीद का लंगर बताया है। उन्होंने कहा है कि देश को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और दूसरे देशों के लिए आदर्श का काम करना चाहिए। श्टाइनमायर ने कहा, “जर्मनी दूसरों को साहसी बनने की प्रेरणा देता है, इसलिए नहीं कि यहां सब कुछ अच्छा है बल्कि इसलिए कि हमने दिखाया है कि एक देश कितना बेहतर बन सकता है।”

वहीं उन्होंने उग्र दक्षिणपंथी पार्टियों के उदय और यूरोपीय यूनियन विरोधी भावनाओं की तरफ इशारा करते हुए कहा कि जर्मन नागरिकों से यूरोपीय संघ में आजादी और लोकतंत्र की रक्षा करने का आह्वान किया।

श्टाइनमायर को कुल 1,239 मान्य मतों में से 931 मत मिले। इससे पहले मजबूत उम्मीदवार नहीं मिलने की स्थिति में एंजेला मर्केल की पार्टी ने उन्हें समर्थन दिया। बता दें कि जर्मनी में राष्ट्रपति का चुनाव सीधे जनता नहीं करती।

राष्ट्रपति का चुनाव 1260 सदस्यों वाला निर्वाचक मंडल करता है। श्टाइनमायर तत्कालिन राष्ट्रपति योहानेस राउ के बाद देश के राष्ट्रपति बनने वाले पहले एसपीडी नेता है। 61 वर्षीय श्टाइनमायर चांसलर मैर्केल के साथ 2005 से 2009 तक और उसके बाद 2013 से 2017 तक विदेशमंत्री रहे हैं। यूक्रेन संकट के दौरान श्टाइनमायर के प्रयासों की काफी सराहना की जाती है।

TOPPOPULARRECENT