Monday , December 11 2017

फ्रांसीसी शहर नीस ने भी ‘बुर्क़ीनी’ पर प्रतिबंध लगा दी

पेरिस: मुस्लिम महिलाओं के पईराकी पोशाक ‘ बुर्क़ीनी’ पर प्रतिबंध लगाने वाले फ्रांसीसी शहरों में अब नीस भी शामिल हो गया है। इससे पहले दक्षिण पूर्वी फ्रांस के 15 शहरों और कस्बों के अलावा कई शहर भी ‘ बुर्क़ीनी ‘ पर प्रतिबंध लगा चुके हैं।

इस प्रतिबंध की घोषणा करते हुए अधिकारियों ने केवल नीस शहर में पिछले महीने फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर एक ट्रक हमले में पचास लोगों की मौत के साथ ही उसके 12 वें दिन बाद रोईन नामक शहर के एक चर्च में एक कैथोलिक पादरी की हत्या का भी उल्लेख किया गया है।

नीस प्रशासन ने भी इस प्रतिबंध की घोषणा करते हुए लगभग वही भाषा का प्रयोग किया है, जो फ्रांस के अन्य तटीय शहरों और कस्बों ने अपने यहां यह प्रतिबंध लगाते समय उपयोग किया था। इस घोषणा के अनुसार प्रशासन ने इस पोशाक पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है क्योंकि ‘यह एक ऐसे दौर में खुलेआम एक (विशिष्ट) धर्म के साथ लगाव व्यक्त करता है, जो फ्रांस और पूजा स्थल आतंकवादी हमलों का निशाना बन रही हैं ‘।

गौरतलब है कि पईराकी के लिए शरीर को पूरी तरह से कवर वाले इस इस्लामी कपड़ों पर धर्मनिरपेक्ष फ्रांस में आजकल एक गर्म बहस जारी है और दक्षिण पूर्वी फ्रांस के पंद्रह शहरों और कस्बों के साथ अधिक कई शहर भी ‘बुर्क़ीनी ‘ पर प्रतिबंध लगा चुके हैं। इन शहरों में विश्वप्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ‘किन’ के इसी नाम के मेजबान शहर भी शामिल है, जहां पिछले सप्ताह में तीन महिलाओं को ‘बुर्क़ीनी ‘ पहनने पर अड़तीस अड़तीस यूरो (43 डॉलर) का जुर्माना भी किया गया।

TOPPOPULARRECENT