Wednesday , September 19 2018

बंगाल को हवाला लेन-देन पर रोक लगानी चाहिए : पीयूष गोयल

केंद्रीय वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के वित्तमंत्री अमित मित्रा ने हाल ही में दावा किया था कि जीएसटी की स्वचालित डिजिटलीकृत प्रक्रिया में विफलता के चलते हवाला सौदे में वृद्धि देखी गई है, इसलिए राज्य सरकार को अवैध लेन-देन रोकने के लिए तुरंत कार्य करना चाहिए।

स्विस बैंकों में भारतीयों को बढ़ते जमा का जिक्र करते हुए मित्रा ने दावा किया था, “जीएसटी की स्वचालित डिजिटाइज्ड प्रक्रिया की विफलता के कारण हवाला लेन-देन में वृद्धि हुई है।”

गोयल ने इसे लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, “उन्हें पश्चिम बंगाल में इसे तुरंत रोकना चाहिए। मैं आशा करता हूं कि मित्रा इन सभी अवैध लेन-देन को रोकने के कार्य तेजी से करेंगे।”

मित्रा जीएसटी परिषद के सदस्य भी हैं। उन्होंने कहा था कि अप्रत्यक्ष कर प्रणाली के डिजायन के अनुसार जीएसटीआर 1 में बिक्री के आंकड़े दर्ज किए जाते हैं, वहीं जीएसटीआर 2 फार्म में खरीद के आंकड़े दर्ज किए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि अब एक और छोटा फॉर्म जीएसटीआर 3बी लाया गया है, जिसके साथ किसी प्रकार के इन्वॉयस लगाने की जरूरत नहीं होती है।

मित्रा ने कहा था, “इसलिए मैं दावा करता हूं कि जीएसटीआर 3बी में इन्वॉयस लगाने की जरूरत नहीं है। हमारे अध्ययन के मुताबिक हवाला लेन-देन काफी बढ़ गए हैं।”

TOPPOPULARRECENT