Wednesday , December 13 2017

बगदाद : ईद की खरीदारी कर रहे लोगों पर ISIS के बम हमले, 83 मौतें, 176 घायल

बग़दाद: इराकी राजधानी के शिया बहुल आबादी वाले दो विभिन्न क्षेत्रों में आतंकवादी संगठन आईएस द्वारा किए गए बम विस्फोट में कम से कम 83 लोग मारे गए और 176 घायल हो गए। यह हमले शनिवार और रविवार की रात को देर किए गए।

बगदाद से प्राप्त समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार इन दो बड़े बम धमाकों में कई घातक विस्फोट में एक कार बम हमला था, जो शहर के अलकरादा नामक क्षेत्र में किया गया, जो बगदाद के मध्य में एक व्यस्त व्यावसायिक क्षेत्र है ।

इस हमले में इराकी अधिकारियों के अनुसार कम से कम 78 लोग मारे गए और 160 से अधिक घायल हुए। इराकी पुलिस और विभिन्न अस्पतालों के सूत्रों के अनुसार इस हमले में ज्यादातर उनके परिवारों और युवाओं को निशाना बनाया गया, जिनका रमज़ान के ऐन अंतिम दिनों में ईद की खरीदारी के लिए इस समय बाजारों में बहुत भीड़ थी।

सीरिया और इराक के कई क्षेत्रों पर काबिज उग्रवादी संगठन ‘इस्लामिक स्टेट’ या आईएस ने अपने एक ऑनलाइन बयान में अलकरादा में कार बम हमले की जिम्मेदारी स्वीकार कर ली है। इस बयान में इस गिरोह ने, जो खुद को एक सुन्नी संगठन करार देता है और अपने आतंकवादी हमलों को अपने ही रूप में इस्लामी संबंध से वैध होने के अविश्वसनीय समझ के दावे भी करता है, स्पष्ट रूप से कहा कि अलकरादा में  शक्तिशाली कार बम हमला करने का ‘लक्ष्य जानबूझ कर शिया’ मुसलमानों को निशाना बनाना था। समाचार एजेंसी एपी ने लिखा है कि इस बम हमले से संबंधित आईएस के इकबालिया बयान के तटस्थ सूत्रों से पुष्टि नहीं हो सकी।

बगदाद से आमदा अन्य रिपोर्टों के अनुसार इन दोनों बम विस्फोट, खासकर अलकरादा में होने वाले विनाशकारी विस्फोट के बाद बचानेवाला और अग्निशमन दल के लोग रविवार की सुबह सूर्योदय तक आग बुझाने और जली हुई इमारतों से मृतकों के शव निकालने में व्यस्त थे।

TOPPOPULARRECENT