बगदाद में दो आत्मघाती बम विस्फोट, 22 मरे, 70 घायल

बगदाद में दो आत्मघाती बम विस्फोट, 22 मरे, 70 घायल
Click for full image
Firemen hose down a burning building at the site of car bomb attack in Baghdad al-Jadeeda, an eastern district of the Iraqi capital, June 9, 2016. REUTERS/Khalid al Mousily

बगदाद: इराक की राजधानी बगदाद में गुरुवार को दो आत्मघाती बम विस्फोटों में 22 लोग मारे गए और 70 से ज्यादा घायल हो गए हैं।

इराकी पुलिस के अनुसार एक बम विस्फोट एक व्यस्त व्यावसायिक राजमार्ग पर हुआ है और दूसरे बम हमले में सेना के एक चौकी को निशाना बनाया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि राजधानी के पूर्वी क्षेत्र बगदाद अलजदीद में एक वाणिज्यिक राजमार्ग पर आत्मघाती हमलावर ने अपनी बारूद से भरी कार को विस्फोट से उड़ा दिया। इस बम विस्फोट में पंद्रह लोग मारे गए और पचास से अधिक घायल हो गए हैं।

बगदाद के उत्तर में स्थित क्षेत्र अलताजी में एक और आत्मघाती हमलावर ने अपनी बारूद से भरी कार को विस्फोट किया है। इस में सात सैनिक मारे गए और बीस से अधिक घायल हो गए हैं।

बगदाद में ये दोनों बम विस्फोट ऐसे समय में किए गए हैं जब इराकी फ़ौज ने पश्चिमी शहर फलोजह में आईएस लड़ाकों के खिलाफ जूझ रही है. जल्द बाज़ी में किसी समूह ने इन बम हमलों की जिम्मेदारी स्वीकार नहीं की है लेकिन अतीत में बगदाद में आईएस के योद्धाओं ने विनाशकारी बम धमाकों की जिम्मेदारी स्वीकार करते रहे हैं।

मई में आईएस ने बगदाद में तीन कार बम धमाकों की जिम्मेदारी स्वीकार की थी। एक सौ से अधिक लोग मारे गए थे. हिंसा की इन घटनाओं के खिलाफ सदर सिटी में शिया रह नुमा मुक़तदा अससदर के सैकड़ों समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया था और उन्होंने सरकार को इन बम धमाकों का ज़िम्मेदार ठहराया था.

 

Top Stories