Tuesday , September 25 2018

बजट के बाद सेन्सेक्स में उछाल, सात साल में सबसे ऊपर:

images(14)

मुंबई।आम बजट के एक दिन बाद शेयर बाजार ने जबर्दस्त खुशी जताते हुए सात साल का रेकॉर्ड तोड़ दिया। सेंसेक्स मंगलवार को 777 अंक बढ़कर 23,779 अंक पर बंद हुआ। पिछले सात साल में किसी एक दिन में सेंसेक्स में यह सबसे बड़ी छलांग है। निफ्टी भी 235.25 अंक बढ़कर 7,222.30 अंक पर पहुंच गया।

कहा जा रहा है कि इसकी वजह रिजर्व बैंक द्वारा रेट कट की उम्मीद है। हालांकि, ब्रोकर्स का कहना है कि रुपये की मजबूती के साथ-साथ एशिया और यूरोपीय बाजारों में सकारात्मक संकेतों का भी इस पर असर हुआ है।

सोमवार को बजट के दौरान सेंसेक्स 152 अंक टूटा था। शुरुआती रुझानों में लगा रहा था कि आम बजट से शेयर मार्केट की उम्मीदों को झटका लगा है। हालांकि, बजट पूरा पेश किए जाने के बाद शेयर मार्केट में सुधार नजर आने लगा।

ब्रोकर्स ने बताया कि विकास आधारित बजट के प्रस्तावों से मार्केट को काफी मजबूती मिली। फार्मिंग सेक्टर के लिए सरकार ने 36 हजार करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया। इन्फ्रास्ट्रक्चर को काफी अहमियत दी गई। सरकार ने यह भी साफ कर दिया कि यह बजट खेती और किसानी पर केंद्रित है। ब्रोकर्स ने कहा कि इन सभी प्रस्तावों से शेयर मार्केट में काफी सुधार आया।

उन्होंने कहा कि राजकीय घाटे को 3.5 फीसदी तक रखने के सरकार के प्लान से भी मार्केट का मूड सही हुआ। इसके अलावा, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में आई 47 पैसे की मजबूती ने भी मार्केट को संभालने में खुछ योगदान दिया।

मार्केट एक्सपर्ट्स ने बताया कि ऑटो, आई, कैपिटल गुड्स, बैंकिंग, टेक्नॉलजी और और एफएमसीजी सेक्टर भी मार्केट को काफी राहत मिली। रियलिटी सेक्टर में 4.87 बढ़ोतरी हुई है।

TOPPOPULARRECENT