Wednesday , December 13 2017

बजट सत्र शुरू, आज पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण

नई दिल्ली: संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है. कल यानी 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी संसद के दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करने के बाद सत्र की शुरुआत होगी. आम बजट पेश होने के एक दिन पहले आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाता है. इसके जरिये सभी क्षेत्रों की तस्वीर पेश की जाती है और मौजूदा आर्थिक हालात के बारे में बताया जाता है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

आजतक के अनुसार, बजट सत्र का पहला हिस्सा 31 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा हिस्सा 9 मार्च से शुरू होकर 12 अप्रैल तक चलेगा. बजट सत्र के पहले हिस्से में हंगामा होने के आसार हैं. विपक्षी दलों ने संसद के इस सत्र की तारीख और नोटबंदी के मुद्दे पर सरकार को घेरने के संकेत दिए हैं.
वार्षिक आर्थिक सर्वेक्षण आम बजट से एक दिन पहले देश की अर्थव्यवस्था की ये सालाना रिपोर्ट होती है. देश के वित्त मंत्री इसे संसद में पेश करते हैं. ये अर्थव्यवस्था की आधिकारिक रिपोर्ट होती है और इस दस्तावेज को बजट सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों में पेश किया जाता है.
इसके ज़रिये देश की अर्थव्यवस्था के सामने चुनौतियों के बारे में बताया जाता है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल सर्वदलीय बैठक में विपक्ष से संसद चलाने के लिए सहयोग की अपील की. उन्होंने कहा कि चुनाव के समय में हमारे बीच कुछ मतभेद हो सकते हैं. लेकिन संसद महापंचायत है. इसे सुचारु रूप से काम करना चाहिए.

बैठक में तृणमूल कांग्रेस और शिवसेना नहीं पहुंची. तृणमूल कांग्रेस ने सत्र के पहले दो दिन संसद की कार्रवाई का बायकाट करने का ऐलान किया और कहा कि पार्टी नोटबंदी और उसके सांसदों पर सीबीआई कार्रवाई का मुद्दा उठाएगी.
सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने बैठक में कहा कि सरकार को केंद्रीय बजट समय से पहले नहीं बुलाना चाहिए क्योंकि अर्थव्यवस्था के पूरे आंकड़ें दूसरी तिमाही के वक़्त आते हैं. पहले बजट पेश करने से सही आंकलन नहीं लग पाएगा. येचुरी के जवाब में संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि उच्चतम न्यायालय और चुनाव आयोग ने इस विषय पर पहले ही अपना फैसला सुना दिया है.

TOPPOPULARRECENT