Saturday , November 25 2017
Home / Featured News / बजट सेशन: तारीखों का ऐलान, 81 दिनों का होगा बजट सेशन:

बजट सेशन: तारीखों का ऐलान, 81 दिनों का होगा बजट सेशन:

9k=

नई दिल्ली। सीस ने बजट सत्र की तारीखों की घोषणा कर दी है। बजट सेशन के पहले भाग की शुरुआत 23 फरवरी से होगी जबकि दूसरा 25 अप्रैल से शुरू होगा। 23 फरवरी को राष्ट्रपति दोनों सदनों को संबोधित करेंगे। गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली संसदीय मामलों पर कैबिनेट समिति की बैठक में ये फैसला किया गया। संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि बजट सत्र 81 दिन का होगा। उस दौरान बजट प्रस्तावों पर विचार करने के लिए संसद की स्थाई समितियों को पर्याप्त समय मिलेगा.

1.पहला हिस्सा – 23 फरवरी से 16 मार्च

2.दूसरा हिस्सा – 25 अप्रैल से 3 मई 3.रेल बजट 25 फरवरी को पेश किया जाएगा। 4.आम बजट 29 फरवरी को वित्त मंत्री पेश करेंगे। 5. 81 दिन का होगा बजट सेशन सरकार ने संसद के बजट सत्र की अवधि पर चर्चा करने के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई थी । सर्वदलीय बैठक के बाद जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने कहा कि बजट सेशन के दिन कम नहीं होने चाहिए, भले ही पूरा सेशन एक साथ हो। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने भी कहा कि बजट सत्र के दिनों में कटौती नहीं किए जाने की मांग की। विपक्ष चर्चा करे, कामकाज बाधित न करे : वेंकैया जिन पांच राज्यों में चुनाव है वहां के प्रमुख दलों के नेताओं के साथ बैठक होगी। राजनीतिक दलों से बजट सत्र के दूसरे भाग को लेकर राय ली जाएगी। कांग्रेस, बीजेपी, टीएमसी, लेफ्ट, डीएमके, एआईडीएमके सहित कुछ और दलों के नेता इस बैठक में शामिल हुए।

सरकार ने संसद के बजट सत्र की अवधि पर चर्चा करने के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई थी । सर्वदलीय बैठक के बाद जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने कहा कि बजट सेशन के दिन कम नहीं होने चाहिए, भले ही पूरा सेशन एक साथ हो। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने भी कहा कि बजट सत्र के दिनों में कटौती नहीं किए जाने की मांग की।

विपक्ष चर्चा करे, कामकाज बाधित न करे : वेंकैया जिन पांच राज्यों में चुनाव है वहां के प्रमुख दलों के नेताओं के साथ बैठक होगी। राजनीतिक दलों से बजट सत्र के दूसरे भाग को लेकर राय ली जाएगी। कांग्रेस, बीजेपी, टीएमसी, लेफ्ट, डीएमके, एआईडीएमके सहित कुछ और दलों के नेता इस बैठक में शामिल हुए.

TOPPOPULARRECENT