बड़े कारोबारियों और राजकुमारों पर सऊदी सरकार रख रही है नज़र, कर रही है ट्रैक!

बड़े कारोबारियों और राजकुमारों पर सऊदी सरकार रख रही है नज़र, कर रही है ट्रैक!
Saudi Deputy Crown Prince Mohammed bin Salman attends a graduation ceremony and air show marking the 50th anniversary of the founding of King Faisal Air College in Riyadh, Saudi Arabia, January 25, 2017. REUTERS/Faisal Al Nasser - RTSXABA

भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के नाम पर सऊदी अरब सरकार ने व्यापरियों के साथ-साथ राजकुमारों से भी अरबों का धन निकलवाने के लिए सभी तरह के कार्य कर रही है। अब इस बार में नई जानकारियां सामने आई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब के दिग्गज व्यापारी अब ऐसा ब्रेसलेट पहनने को मजबूर हैं, जिससे उन्हें ट्रैक किया जा सके। बड़े-बड़े राजकुमारों पर अब गार्ड नजर रखते हैं।

बता दें कि नवंबर में सऊदी सरकार ने सैकड़ों प्रभावशाली कारोबारियों को रियाद-रिट्ज कार्लटन होटल में बंद कर दिया था। इनमें से कई रॉयल परिवार के सदस्य थे।

इस कार्रवाई को भ्रष्टाचार के खिलाफ कैंपेन बताया गया। हालांकि बाद में इनमें से ज्यादातर को छोड़ दिया गया लेकिन ये अब भी पूरी तरह से आजाद नहीं हैं। सऊदी का एक बड़ा तबका अब खौफ और अनिश्चिचतता में जी रहा है। अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस पर विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि महीनों तक हिरासत में रहने के दौरान कई लोगों के साथ जबरदस्ती की गई और शारीरिक रूप से प्रताड़ित भी किया गया। कार्रवाई के शुरुआती दिनों में कम से कम 17 लोगों को शारीरिक रूप से प्रताड़ित किए जाने के कारण अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। इनमें से एक की मौत भी हो गई।

शव देखने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि मृतक की गर्दन मरोड़ी गई थी और उनके शरीर में काफी सूजन भी थी। हालांकि रविवार को भेजे ईमेल में सरकार ने साफतौर से शारीरिक यातना के आरोपों को बिल्कुल गलत बताया।

Top Stories