Saturday , December 16 2017

बढ़ाएं आबादी, भविष्य की जायदाद हैं बच्चे : चंद्रबाबू नायडू

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को कहा कि बदलते रुख को देखते हुए देश में आबादी को बढ़ावा देने की जरूरत है. विजयवाड़ा में बच्चों के पोषण जुड़े एक कार्यक्रम में उन्होंने ‘बच्चे एक या नहीं’ की सोच से बाहर आने की बात कही. विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रमों में वह लगातार बच्चों की संख्या बढ़ाने पर जोर देते रहते हैं.

नायडू ने कहा, ‘ बच्चे भविष्य की संपत्ति हैं. अभी तक हमारा ध्यान जनसंख्या नियंत्रण पर था, लेकिन अब हमें आबादी को बढ़ावा देना होगा. रुख बदल गया है.’ उन्होंने कहा कि जापान और चीन जैसे देश उम्रदराज जनसंख्या के कारण समस्याओं का सामना कर रहे हैं. वे अब आबादी को बढ़ावा दे रहे हैं. इसलिए हमें भी आबादी को बढ़ावा देना चाहिए.’

नवजात मृत्यु दर में आई कमी
नायडू ने कहा कि राज्य में नवजात मृत्यु दर (आईएमआर) और मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) में धीरे-धीरे कमी आ रही है. उन्होंने कहा कि 2014 में आईएमआर और एमएमआर में आंध्र प्रदेश दक्षिणी राज्यों में शीर्ष पर था लेकिन इन दोनों मानकों में कमी आने के मामले में हम देश में अब शीर्ष पर हैं.

स्वास्थ्य सुविधा केंद्र बन रहा है आंध्र
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार राज्य को स्वास्थ्य सुविधा के केंद्र के तौर पर विकसित करने का प्रयास कर रही है. इसके साथ ही जनसांख्यिकी असंतुलन को रोकने के लिए भी जागरूक होने की बेहद जरूरत है.

TOPPOPULARRECENT