बदायूं के पटाखा फैक्ट्री में धमाके के बाद लगी आग, 8 की मौत

बदायूं के पटाखा फैक्ट्री में धमाके के बाद लगी आग, 8 की मौत
Click for full image

बदायूं : उत्तर प्रदेश में बदायूं जिले की एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट होने की खबर सामने आई है। जिले के सिविल लाइंस इलाके में पटाखा फैक्ट्री में अचानक भीषण विस्फोट हुआ। रिपोर्टों में इस हादसे में आठ लोगों के मारे जाने की खबर है। विस्फोट इतना भीषण था कि इसकी आवाज दूर तक सुनाई दी। बताया जा रहा है कि दीवाली के लिए इस फैक्ट्री में पटाखे बनाने का काम किया जा रहा था और इसी दौरान अचानक फैक्ट्री में धमाका हुआ। हादसे में 8 लोगों की मौत के अलावा अन्य तीन लोग घायल हो गए हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार यह पटाखा फैक्ट्री बदायूं जिले के गांव रसूलपुर के पास स्थित थी। पटाखा बनाने की जगह के अलावा धमाके की वजह से आस पास की जगहों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। आग लगने के बाद दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। हादसे में घायल हुए लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया।

इस बारे में बात करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने बताया कि सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के रसूलपुर गांव में संजय नाम के आदमी की पटाखा बनाने की एक लाइसेंसशुदा फैक्ट्री में दोपहर करीब चार बजे अचानक भयानक विस्फोट के साथ आग लग गई।

उन्होंने बताया कि धमाके की वजह से पटाखा फैक्ट्री के बगल में स्थित साइकिल मरम्मत की दुकान में बैठे हुए लोग, आतिशबाजी की फैक्ट्री में काम करने वाले और वहां से गुजर रहे राहगीर भी चपेट में आ गए। उनमें से सात लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि एक व्यक्ति ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। हादसे में घायल तीन लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उनकी हालत नाजुक बताई जाती है।

कुमार ने बताया कि धमाका इतना जबर्दस्त था कि आसपास के करीब 30-30 मीटर में लगा खड़ंजा उड़ गया और उसकी ईंटें दूर बैठे लोगों को जाकर लगी। इन्हीं ईंटों की चपेट में आकर दो राहगीरों की मौत हो गई। धमाके से खंडहर में तब्दील हुई फैक्ट्री और आसपास की दुकानों के मलबे में अभी और भी लोगों के दबे होने की आशंका है। पुलिस प्रशासन, फायर ब्रिगेड की गाड़ियां एवं जेसीबी मशीन के सहारे राहत और बचाव कार्य में जुटा हुआ है।

Top Stories