बम धमाकों से दहला श्रीलंका, अब तक 129 की मौत 300 से अधिक घायल

बम धमाकों से दहला श्रीलंका, अब तक 129 की मौत 300 से अधिक घायल

श्रीलंका की राजधानी रविवार को बम के धमाकों से दहल गई। ईस्‍टर के मौके पर श्रीलंका के दो चर्च सहित 5 जगहों पर जोरदार विस्‍फोट हुए हैं। स्‍थानीय मीडिया से मिली रिपोर्ट के अनुसार श्रीलंका की राजधानी कोलंबो सहित देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में धमाके की खबरें आई हैं। विस्‍फोट के चलते करीब  129 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 300 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। कोलंबो में आपात स्थिति को देखते हुए सेना को बुला लिया गया है। श्रीलंका की सरकार ने अपात बैठक बुलाई है।

पुलिस प्रवक्ता रूवन गुनासेकेरा ने बताया कि यह विस्फोट स्थानीय समयानुसार आठ बजकर 45 मिनट पर ईस्टर प्रार्थना सभा के दौरान गिरजाघरों में हुए। ईस्‍टर के चलते चर्च में बड़ी संख्‍या में लोग मौजूद थे। जिस वक्‍त विस्‍फोट हुआ तब वहां ईस्‍टर की प्रार्थनासभाएं चल रही थीं। जिसके चलते हताहतों और घायलों की संख्‍या बहुत अधिक हो सकती है। इस बीच विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने ट्वीट कर कहा है कि हम कोलंबो स्थित भारतीय उच्‍चायोग के संपर्क में है और लगातार संपर्क बनाए हुए हैं।

पुलिस ने बताया कि हमले में तीन गिरजाघरों- कोलंबो के सेंट एंथनी, पश्चिमी तटीय शहर नेगेम्बो के सेंट सेबैस्टियन चर्च और बाटिकालोआ के एक चर्च को निशाना बनाया गया है। इसके अलावा कोलंबो के किंग्‍सबरी होटल ​, होटल सिनामन और शांगरी-ला होटल की तीसरी मंजिल पर भी बम फटा है। इसके अलावा एक विस्‍फोट बट्टिकलोवा में होने की खबर है।

कटुवापितियूत्या के सेंट सेबैस्टियन चर्च से किए गए एक फेसबुक पोस्ट में लिखा गया, ‘‘ हमारे गिरजाघर पर बम हमला , कृपया आएं और मदद करें। इधर भारतीय उच्‍चायोग ने भारतीय नागरिकों की मदद के लिए इमर्जेंसी नंबर जारी कर दिए हैं। श्रीलंका में अपने परिचितों की जानकारी के लिए +94777903082 +94112422788 +94112422789 पर मदद प्राप्‍त की जा सकती है।

Top Stories