Wednesday , August 15 2018

बरेली के जिला अस्‍पताल के बच्‍चा वार्ड में ऑक्‍सीजन लीक, बड़ा हादसा टला

यूपी में  शुक्रवार को एक बड़ा हादसा होते होते टल गया. बरेली के जिला अस्‍पताल में शुक्रवार को बच्‍चा वार्ड में ऑक्‍सीजन लीक हो गई. घटना की जानकारी होते ही अस्‍पताल में हड़कंप मच गया. वार्ड में भर्ती बच्‍चों के तीमारदार उन्‍हें लेकर बाहर आ गए. इस बच्‍चा वार्ड में 26 बच्‍चे भर्ती हैं. बच्‍चों का इलाज चल रहा है. लेकिन शुक्रवार को ऑक्‍सीजन लीक होने से 15 मिनट तक इन बच्‍चों को ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाई. ऑक्‍सीजन ना मिलने पर कई बच्‍चों का दम भी घुटने लगा. हालांकि बाद में अस्‍पताल प्रशासन ने 6 अतिरिक्‍त सिलेंडर लगाकर हालात पर काबू पाया. इससे बड़ा हादसा टल गया. पिछले साल अगस्‍त में गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज (BRD Medical College) में ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई रुक जाने से 60 से अधिक बच्‍चों की मौत हुई थी.

खबर  के मुता‍बिक शुक्रवार सुबह वार्ड में भर्ती आठ महीने की एक बच्‍ची का ब्लड सैंपल लिया जा रहा था. इसी दौरान ऑक्सीजन पाइप से अचानक ऑक्सीजन लीकेज शुरू हो गया. जैसे ही घटना की सूचना सभी को मिली तो पूरे अस्‍पताल में हड़कंप की स्थिति बन गई. बच्‍चों के पास मौजूद तीमारदार और नर्स ने सभी से बच्‍चों को बाहर निकालने के लिए कहा. इस दौरान अस्पताल के स्टाफ ने लीकेज वाली जगह अपने हाथ से दबा ली. जिस वजह से ऑक्सीजन लीक होना कम हो गई.

इसके बाद आनन-फानन में ऑक्सीजन प्लांट की सप्लाई बंद कर दी गई. तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली. जिला अस्‍पताल के सीएमएस डा. केएस गुप्ता के मुताबिक गैस का प्रेशर अधिक होने या मशीन में लगी वॉल कमजोर होने की वजह से ऑक्सीजन लीक हुई. घटना के बाद से सभी मशीनों को फिर से चेक कराया जा रहा है. उन्‍होंने बताया कि घटना के समय जिला अस्पताल में 26 बच्चों का इलाज चल रहा है. अस्पताल में भर्ती सभी बच्चे सुरक्षित हैं और उनका इलाज शुरू हो गया है.

TOPPOPULARRECENT