Saturday , November 18 2017
Home / Sports / बर्थडे स्पेशल: जाने-माने भारतीय गेंदबाज़ ज़हीर खान जिसने उड़ाईं इन बल्लेबाजों की हवाइयां

बर्थडे स्पेशल: जाने-माने भारतीय गेंदबाज़ ज़हीर खान जिसने उड़ाईं इन बल्लेबाजों की हवाइयां

फ़ाइल फ़ोटो: ज़हीर खान

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जहीर खान जिनकी गिनती क्रिकेट की दुनिया के बेहतरीन पेसर्स में की जाती है की ज़िन्दगी का आज ख़ास दिन है। दरअसल आज ही के दिन यानि 7 अक्टूबर 1978 को ज़हीर खान का जन्म हुआ था।

अपने क्रिकेट करियर से 2015 में संन्यास लेने से पहले 15 सालों तक जहीर ने अपनी गेंदबाजी से भारत को कई मैच जिताए। जहीर अपने स्विंग और रिवर्स स्विंग गेंदबाजी के कौशल के लिए जाने जाते थे। साल 2011 के विश्व कप में 9 मैचों के दौरान 21 विकेट चटकाने वाले जहीर 2008 में विस्डन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए थे। भारतीय क्रिकेट में इतनी कुशलता से बॉलिंग करवाने वाले जहीर खान कपिल देव के बाद सबसे सफल भारतीय पेसर हैं। इंजीनियर से क्रिकेटर बने जहीर ने अपनी गेंदबाजी से जिन बल्लेबाजों की सबसे ज़्यादा हवाइयां उड़ाई हैं उनके कुछ के नाम हैं:

1. एंड्रयू स्ट्रॉस

पूर्व इंग्लिश कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस और जहीर खान सात मैचों में एक दुसरे के आमने सामने हुए। जिसमें से जहीर ने स्ट्रॉस को 7 बार ही अपना गेंदबाज़ी का शिकार बनाया।

2. महेला जयवर्धने
श्रीलंकाई क्रिकेट की दीवार माने जाते महेला जयवर्धने इकलौते दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जो जहीर के चहेते शिकारों में शुमार है। तकनीकी रूप से सधे हुए इस खिलाड़ी को भी जहीर ने कई मौकों पर मात दी। जयवर्धने ने 54 मैचों में जहीर का सामना किया और कुल 9 बार उनकी जबरदस्त बॉलिंग का शिकार बने।

3. मैथ्यू हेडन
टेस्ट क्रिकेट का रुख बदलने वाले खिलाड़ियों में से एक ऑस्ट्रेलिया के धुएंदार ओपनर मैथ्यू हेडन से कई गेंदबाज खौफ खाते हैं। मगर जहीर खान एक ऐसा नाम था जिसका खौफ हेडन को खूब सताता था। जहीर ने 29 मैचों में 10 बार हेडन को अपना शिकार बनाया है।

4. सनथ जयसूर्या
श्रीलंका के सनथ जयसूर्या दुनिया के सबसे आक्रामक खिलाड़ियों में शुमार रहे हैं। मगर वह भी कभी जहीर का तोड़ नहीं खोज पाए। जहीर ने 36 मैचों में जयसूर्या के खिलाफ गेंदबाजी की, जिसमें से 10 बार वो उनका शिकार बने।

5. कुमार संगाकारा
श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर और बाएं हाथ के शानदार बल्लेबाज कुमार संगाकारा भी जहीर के सामने नहीं टिक पाए। संगाकारा ने कई गेंदबाजों को टिकने नहीं दिया, मगर जहीर के आगे वो भी खुद को असहाय पाते थे। 51 मैचों में जहीर का सामना करने वाले संगकारा 11 बार उनका शिकार बने।

6. ग्रीम स्मिथ
पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ भी जहीर की गेंदबाजी का तोड़ नहीं खोज पाए। जहीर कभी भी स्मिथ के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहे उन्होंने 25 मैचों में 13 बार स्मिथ को पवेलियन की और चलता किया।

TOPPOPULARRECENT