बांग्लादेश- ढाका में भीषण आग, अब तक 70 लोगों की मौत

बांग्लादेश- ढाका में भीषण आग, अब तक 70 लोगों की मौत

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के एक पुराने इलाके में भीषण आग लगने की खबर है. इस हादसे में कम से कम 60 लोगों के मारे जाने की सूचना है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक पुराने ढाका के एक भीड़भाड़ वाले इलाके में यह आग लगी है. जहां पर आग लगी वहां पर केमिकल्स के गोदाम थे. आग में दर्जनों लोग अब भी फंसे हुए हैं. इलाके की सड़कें संकरी होने के कारण बचाव और राहत कार्यों में भारी दिक्कत आ रही है.

बांग्लादेश अग्निशमन विभाग के प्रमुख अली अहमद ने कहा कि इस हादसे में मारे जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है. अभी भी लोगों की तलाश की जा रही है. उन्होंने बताया कि ढाका के चौक बाजार इलाके में लगी ये आग संभवतः गैस सिलेंडर के फटने से शुरू हुई. इसके बाद यह तुरंत पास के इमारत में रखे गए केमिकल्ल तक पहुंच गई. केमिकल्स में आग लगते ही इसने भयावह रूप धारण कर लिया. इन इमारतों में प्लास्टिक के दाने और बॉडी स्प्रे रखे जाते थे इसके अलावा रासायनिक गोदामों के रूप में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है. इसके बाद आग आसपास की चार अपार्टमेंट्स में फैल गई. आग लगने के समय इलाके में ट्रैफिक जाम थी और इस कारण अग्निशमन दस्ते के मौके पर पहुंचने में भारी दिक्कत का सामना करना पड़ा.

उन्होंने कहा, ‘‘जब आग लगी तब ट्रैफिक जाम लगा हुआ था इसलिए लोग भाग नहीं पाए.’ जिस जगह आग लगी वहां गलियां बेहद संकरी हैं. एक अन्य दमकल अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि आग बुधवार रात को 10 बजकर 40 मिनट पर लगी. आग पर काबू पा लिया गया लेकिन 200 से अधिक दमकलकर्मियों के अथक प्रयासों के बावजूद आग नहीं बुझ पाई.

उन्होंने कहा, ‘‘इसमें समय लगेगा. यह आग की अन्य घटना की तरह नहीं है.’’ वहां भंडार करके रखे हुए उच्च ज्वलनशील पदार्थों के कारण आग ने इतना भयानक रूप ले लिया है. ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक पुलिस निरीक्षक ने बताया कि कम से कम 45 लोग घायल हो गए जिनमें से चार की हालत गंभीर है. ढाका की एक पुरानी इमारत में 2010 में आग की ऐसी ही घटना में 120 से अधिक लोग मारे गए थे.

Top Stories